1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूक्रेन से वापस आए 15 छात्रों से सीएम योगी ने की बात, पढ़ें पूरी खबर..

यूक्रेन से वापस आए 15 छात्रों से सीएम योगी ने की बात, पढ़ें पूरी खबर..

यूक्रेन में युद्ध  अभी जारी है। भारतीयों को बाहर निकालने का काम ऑपरेशन गंगा के माध्यम से अभी तक हज़ारों नागरिकों समेत छात्रों को यूक्रेन से निकाला जा चुका है। आज गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐसे 15 छात्रों से बात की जो यूक्रेन से वापस आये हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

यूक्रेन में युद्ध  अभी जारी है। भारतीयों को बाहर निकालने का काम ऑपरेशन गंगा के माध्यम से अभी तक हज़ारों नागरिकों समेत छात्रों को यूक्रेन से निकाला जा चुका है। आज गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐसे 15 छात्रों से बात की जो यूक्रेन से वापस आये हैं।

छात्रों से बात कर उनकी जानकारी ली और यूक्रेन की स्थिति को जाना. सीएम ने कहा कि यूपी के 2290 छात्र यूक्रेन में रहते हैं पीएम मोदी का बहुत-बहुत धन्यवाद ऑपरेशन गंगा के तहत वापस आ रहे हैं। छात्र भारत के नागरिकों को सुविधा मिली है।

सीएम ने कहा कि 4 केंद्रीय मंत्री छात्रों की मदद के लिए गए। ज्यादातर छात्र सुरक्षित वापस आ चुके हैं ऑपरेशन गंगा के लिए पीएम मोदी का आभार सभी छात्रों के कैरियर की भी चिंता है. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध लगातार बढ़ता जा रहा है।

हालाँकि ऑपरेशन गंगा के तहत लगभग नागरिकों को वापस लाया जा चुका है। इस ऑपरेशन में वायुसेना भी जुटा हुआ था जिसके माध्यम से यूक्रेन में फंसे लोगों को वापस लाने की कयावद जारी है। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच की इस लड़ाई में एक भारतीय छात्र की गोली लगने से मौत हो गयी थी वही एक और छात्र इस युद्ध में घायल हो गया था जिसका इलाज चल रहा है।

यूक्रेन में रूसी सेना की तरफ से जबरदस्त बमबारी जारी है। जिसके कारण उसके कई शहर तबाह हो चुके हैं। यूक्रेन के आरोप के मुताबिक सुमी शहर पर रूस ने 500 किलो का बम गिराया है। जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को रूस के गैस, तेल और ऊर्जा के सभी आयातों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को पड़ोसी देशों से निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत सुशिवा से दो विशेष नागरिक विमानों के जरिए 410 भारतीयों को एयरलिफ्ट किया गया है। 22 फरवरी को विशेष उड़ानों की शुरुआत के बाद से अब तक 18 हजार भारतीयों को देश वापस लाया जा चुका है।

वहीं युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि मैं कहीं गया नहीं हूं कीव में ही हूं। उन्होंने वीडियो संदेश में कहा है कि हम युद्ध जीतने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। दरअसल रूसी मीडिया की तरफ से दावा किया जा रहा था कि जेलेंस्की यूक्रेन छोड़कर भाग गये हैं। ऐसे में अब उन्होंने अपना एक वीडियो जारी कर कहा कि मैं कहीं छुपा नहीं हूं और कीव के बोनकोवा में हूं।

400 से अधिक लोगों की मौत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने कहा है कि रूस के आक्रमण की शुरुआत से अबतक यूक्रेन में 406 आम नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है। यूएन ने कहा कि इसके अलावा 800 से अधिक लोगों के घायल होने की भी पुष्टि हुई है।

मानवाधिकार कार्यालय ने कहा कि वह इस संबंध में सख्त कार्यप्रणाली का उपयोग करता है और पुष्टि होने जाने के बाद ही हताहतों के बारे में जानकारी देता है। बयान में कहा गया है कि विशेष रूप से सरकार नियंत्रित क्षेत्रों में हताहतों की संख्या अपेक्षाकृत अधिक हो सकती है।

खूबसूरत से बदहाल होता कीव

कीव यूक्रेन की राजधानी है। 23 फरवरी तक यह शहर अपने विकास और सुंदरता के लिए मशहूर था, लेकिन रूसी सैनिकों के हमले, लगातार होती बमबारी से यहां की पूरी तस्वीर ही बदलती जा रही है। शहर की कई अच्छी और महत्वपूर्ण इमारतें क्षतिग्रस्त होकर खंडहर बन गई हैं। हजारों घर गिर चुके हैं. फ्लाईओवर से लेकर महत्वपूर्ण सड़कें टूटी पड़ी हैं. लोग घर छोड़कर भाग रहे हैं. शहर से लाखों लोग पलायन कर चुके हैं।

ये शहर बन चुके हैं खंडहर

कीव के अलावा यूक्रेन के कुछ और शहरों को रूसी सैनिक पहले ही खंडहर बना चुके हैं. जिन शहरों में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है, उनमें खारकीव, बुका और इरपिन शामिल हैं। यहां कई कई इमारतें पूरी तह से खंडहर हो चुकी हैं। अधिकतर लोग यहां से जा चुके हैं, जो बच् हैं वो भी खौफ में हैं। खारकीव के फ्रीडम स्क्वायर को देखकर ही बर्बादी का अंदाजा लग जाता है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...