1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कीव से निकल रहे एक और भारतीय छात्र को लगी गोली, अस्पताल में कराया भर्ती

कीव से निकल रहे एक और भारतीय छात्र को लगी गोली, अस्पताल में कराया भर्ती

रूस और यूक्रेन के बीच अभी भी जंग जारी, बीच रूस की गोलाबारी में आज यूक्रेन की राजधानी में एक भारतीय छात्र को गोली लगने के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रूस और यूक्रेन के बीच अभी भी जंग जारी, बीच रूस की गोलाबारी में आज यूक्रेन की राजधानी में एक भारतीय छात्र को गोली लगने के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। दूसरी और हमलों के चलते यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट जपोरीझिया  में भी आग लग गई। आग लगने के बाद न्यूक्लियर पावर प्लांट धू धू कर जलने लगा। इस बीच यूक्रेन की स्टेट इमरजेंसी सर्विस का कहना है कि पावर प्लांट के पास आग पर काबू पा लिया गया है।

यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट में आग लगने बाद से सभी यूरोपीय देशों में चिंता बढ़ गई है। इसको लेकर आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बातचीत भी की है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने न्यूक्लियर प्लांट की घटना पर चिंता जाहिर करते हुए जेलेंस्की से कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की लापरवाही अब सीधे तौर पर पूरे यूरोप की सुरक्षा को लिए नुकसानदायक हो गई है। उन्होंने आगे कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक की मांग करेंगे और इस मुद्दे को रूस और करीबी सहयोगियों के साथ उठाएंगे।

हमें हालात बदतर होने से रोकने चाहिए

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने पुष्टि की कि उन्होंने गुरुवार को पुतिन से फोन पर बात की थी और कहा कि वह संवाद जारी रखेंगे, ताकि और अधिक मानवीय त्रासदी नहीं हो। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, ‘हमें हालात बदतर होने से रोकने चाहिए।’

वहीं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों से कहा कि यूक्रेन में रूसी विशेष अभियान के लक्ष्यों को हर हाल में पूरा किया जाएगा। आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, क्रेमलिन ने एक बयान में कहा है कि इस बात पर जोर दिया गया है कि विशेष सैन्य अभियान के कार्यों को हर हाल में पूरा किया जाएगा। पुतिन ने यूक्रेनी पक्ष के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के संदर्भ में मौलिक दृष्टिकोण और शर्तों पर भी विस्तृत बात की।

पुतिन ने मानवीय मुद्दों पर भी चर्चा की

टेलीफोन पर हुई बातचीत में रूसी नेता ने मैक्रों को कीव की स्टेट पॉलिसी में नव-नाजियों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में तर्कसंगत स्पष्टीकरण दिया। फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स के अनुसार, राष्ट्र के प्रमुखों ने यूक्रेन की स्थिति के संबंध में मानवीय मुद्दों पर भी चर्चा की।

आपको बता दे  एक मार्च को यूक्रेन के खारकीव में गोली लगने से कर्नाटक के छात्र नवीन एसजी की मौत हो गई थी। वह घटना के वक्त अपने और साथी छात्रों के लिए भोजन लेने बाहर निकला था। सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रही है कि कम से कम नुकसान के साथ अधिक से अधिक छात्र यूक्रेन से बाहर आ सकें।

भारत, रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद से युद्धग्रस्त देश में फंसे अपने नागरिकों को रोमानिया, हंगरी और पोलैंड के रास्ते स्वदेश ला रहा है। सात दिनों में लगभग 18,000 भारतीय देश लौट आए हैं> सरकार ने गुरुवार को कहा कि अगले दो दिनों में लगभग 7,000 लोगों के सुरक्षित लौटने की उम्मीद है।

भारतीय नागरिकों की वापसी जारी

यूक्रेन से भारतीयों के अपने देश वापस लौटने का सिलसिला जारी है. आज भारतीय वायु सेना के दो C-17 विमान यूकेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर रोमानिया के बुखारेस्ट और हंगरी के बुडापेस्ट से गाजियाबाद में स्थित हिंडन एयर बेस पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जो अभियान चल रहा है उसके तहत हजारों की संख्या में भारतीय नागरिक, भारतीय छात्र अभी तक सुरक्षित भारत लाये गए हैं.

रूस का न्यूक्लियर पावर स्टेशन पर हमला

रूसी सेनाओं ने यूक्रेन स्थित यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर स्टेशन पर बमबारी की है। एनेरहोदार स्थित प्लांट के स्पोक्सपर्सन ने इससे जुड़ा एक वीडियो पोस्ट किया और कहा कि यह यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा स्टेशन पर वास्तविक परमाणु खतरा है। यह प्लांट यूक्रेन के कुल बिजली उत्पादन में 25 फीसदी का योगदान करता है। यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट पर हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस से अपील की है कि, वह प्लांट के आसपास गोलीबारी बंद करें और आग बुझाने के लिए आपातकालीन सेवाओं को अपना काम करने दे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...