1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. फिक्स दुकानों से किताबें-ड्रेस की खरीद पर ₹2 लाख तक जुर्माना, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिया आदेश

फिक्स दुकानों से किताबें-ड्रेस की खरीद पर ₹2 लाख तक जुर्माना, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिया आदेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अभिभावकों को विशेष दुकानों से सामान खरीदने के लिए मजबूर करने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आदेश दिया है।

By Rekha 
Updated Date

मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अभिभावकों को विशेष रूप से निर्दिष्ट दुकानों से पाठ्यपुस्तकें और वर्दी खरीदने के लिए मजबूर करने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की है।

मध्य प्रदेश के शीर्ष नेता मोहन यादव ने कहा है कि स्कूल अभिभावकों को केवल कुछ दुकानों से ही चीजें खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकते। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कई अभिभावकों ने इसकी शिकायत की थी।

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को इन स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने ये बात अभिभावकों की कई शिकायतें सुनने के बाद कही।

₹2 लाख तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है

निजी स्कूल शुल्क अधिनियम के अनुरूप, इन निर्देशों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों को पर्याप्त दंड का सामना करना पड़ता है। यह निर्देश जिला कलेक्टरों तक भी फैला हुआ है, जिसमें माता-पिता के अधिकारों की सुरक्षा और शिक्षा तक समान पहुंच को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय प्रवर्तन के महत्व पर जोर दिया गया है।

अधिनियम के तहत, दोषी पाए जाने पर स्कूल निदेशकों को ₹2 लाख तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है, जो गैर-अनुपालन के खिलाफ कड़ी चेतावनी का संकेत है। यह सक्रिय दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है कि शैक्षणिक संस्थान नैतिक रूप से और छात्रों और अभिभावकों के सर्वोत्तम हित में संचालित होते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...