1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. AAP ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए चौथी सूची की घोषणा की, 12 उम्मीदवार उतारे मैदान में

AAP ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए चौथी सूची की घोषणा की, 12 उम्मीदवार उतारे मैदान में

अब तक 45 उम्मीदवारों की घोषणा के साथ, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप का लक्ष्य कांग्रेस-शासित राज्य में अपनी छाप छोड़ना है।

By Rekha 
Updated Date

आम आदमी पार्टी (आप) ने आगामी 7 और 17 नवंबर को होने वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी कर दी है।

“घोषणा। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की चौथी सूची यहां है। सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं। इस बार चलेगी झाड़ू (इस बार झाड़ू चलेगी)। #छत्तीसगढ़मांगेकेजरीवाल,” आप ने रविवार रात एक्स पर सूची पोस्ट करते हुए कहा।

नए घोषित 12 उम्मीदवारों में से छह अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, और एक अनुसूचित जाति (एससी) उम्मीदवारों के लिए है।

2018 के विधानसभा चुनावों के दौरान छत्तीसगढ़ में चुनावी शुरुआत करते हुए AAP ने 90 में से 85 सीटों पर चुनाव लड़ा, लेकिन राज्य में कोई भी सीट हासिल करने में असफल रही। इस बार पार्टी खासा प्रभाव पैदा करने की कोशिश में है।

चौथी सूची में सामने आए उम्मीदवार इस प्रकार हैं:

देव गणेश टेकाम (सामरी-एसटी)
अलेक्जेंडर (लुंड्रा-एसटी)
मुन्ना टोप्पो (सीतापुर-एसटी)
प्रकाश टोप्पो (जशपुर-एसटी)
गोपाल बापुड़िया (रायगढ़)
सोबराम सिंह साइमा (पाली-तानाखार-एसटी)
परमेश्वर प्रसाद सैंडेय (जांजगीर-चांपा)
नीलम ध्रुव (खल्लारी)
संतोष यदु (बलौदाबाजार)
विजय गुरुबक्सानी (रायपुर उत्तर)
परमानंद जांगड़े (आरंग-एससी)
भागीरथी मांझी (बिंदरानवागढ़-एसटी)

2018 के चुनावों के दौरान गतिशीलता में बदलाव

छत्तीसगढ़, पारंपरिक रूप से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के लिए युद्ध का मैदान रहा है, 2018 के चुनावों के दौरान गतिशीलता में बदलाव देखा गया। दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सहित तीसरे मोर्चे के प्रवेश ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जहां कांग्रेस ने 68 सीटों के साथ शानदार जीत हासिल की, वहीं बीजेपी 15 सीटों पर सिमट गई। जेसीसी (जे) और बसपा ने क्रमशः 5 और 2 सीटें जीतीं। इस बार, AAP का लक्ष्य बदले हुए राजनीतिक परिदृश्य को भुनाना और अपनी उपस्थिति का विस्तार करना है, खासकर 2020 में अजीत जोगी के निधन के बाद जेसीसी (जे) हाशिए पर है।

कांग्रेस ने सभी 90 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि विपक्षी भाजपा ने 86 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। आप की एंट्री छत्तीसगढ़ में चुनावी लड़ाई में एक नया आयाम जोड़ने का वादा करती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...