1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. गुरु गोचर 2020 – ये चार राशि वालें होंगे मालामाल

गुरु गोचर 2020 – ये चार राशि वालें होंगे मालामाल

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

वैदिक ज्योतिष में गुरु एक बहुत ही शुभ प्रदाता ग्रह माने गये है, मंत्रिमंडल में उन्हें आचार्य का स्थान प्राप्त है और धनु और मीन राशियों के वो स्वामी है, धनु राशि भाग्य स्थान को रिप्रेजेंट करती है जो की उनकी मूल त्रिकोण राशि है वही मीन राशि बारहवे भाव को रिप्रेजेंट करती है जो की उनकी सामान्य राशि है।

गुरु एक राशि पर 13 महीने तक भ्रमण करते है, कोई भी ग्रह अपने संचरण के दौरान कई प्रकार की गति से विचरण करता है, ग्रह अस्त भी होता है और वक्री भी होता है और अपनी गति से कारण अगली राशि में भी कुछ समय के लिए भ्रमण करता है।

2020 में गुरु का गोचर –

गुरु लगभग 12 वर्षों के बाद अपने घर धनु राशि में  नवंबर 2019 में आ गए थे और साल 2020 में वो धनु और मकर दोनों राशियों में संचरण करेंगे, 30 मार्च को अपनी मूल त्रिकोण राशि धनु से शनि ग्रह की राशि मकर में प्रवेश करेंगे।

फिर दोबारा 30 जून को वक्री होकर धनु राशि में आ जाएंगे और फिर 20 नवंबर को गुरु वापस मकर राशि में संचरण करेंगे और धनु में गुरु और शनि का साथ 24 जनवरी 2020 तक रहेगा उसके बाद शनि मकर राशि में आ जायेगे जहां मार्च के बाद फिर गुरु शनि की युति होगी। तो आइये जानते है 12 राशियों पर क्या असर रहेगा।

मेष राशि –

इस राशि के लोगो के लिए यह गोचर शानदार रहने वाला है, भाग्य और दशम में गुरु का गोचर कार्य में बेहतरी के रास्ते खोलेगा वही नए प्रोजेक्ट भी मिल सकते है। धर्म और आस्था से जुड़े लोगो को यह गोचर अत्यंत शुभ फल देगा और परिवार में मांगलिक कार्यो के आयोजन होंगे।

वृष राशि –

वृष राशि के जातको के लिए गुरु का गोचर मिला जुला रहेगा, गोचर अष्टम और नवम भाव को प्रभावित करेगा जिसके कारण रहस्य, तंत्र और मन्त्र में रूचि बढ़ेगी। ससुराल के लोगो का सहयोग प्राप्त होगा वही भाग्य में वृद्धि होगी, जनवरी के बाद शनि का गोचर उन्नति के नए रास्ते खोलेगा और यात्राओं से लाभ होगा।

मिथुन राशि –

इस राशि के जातको के लिए गुरु का गोचर अनुकूल रहने वाला है, 2020 में गुरु का गोचर सप्तम और अष्टम भाव को प्रभावित करेगा जिसके कारण अविवाहित लोगो के विवाह होने की सम्भावना बनेगी वही वैवाहिक जीवन में अनुकूलता प्राप्त होगी। वही अगर आप साझेदारी में व्यापार शुरू करना चाहते है तो अनुकूल समय है, हालांकि आपको सावधानी से वाहन चलाने की जरूरत है।

कर्क राशि –

इस राशि के जातकों के लिए गुरु का यह गोचर स्वास्थ्य के लिहाज से थोड़ा सा प्रतिकूल रह सकता है, वही राहु का गोचर भी पंचम भाव में हो रहा है तो पेट के आस पास के हिस्से में कोई चोट अथवा रोग की सम्भावना है, वैवाहिक जीवन में ख़ुशी रहेगी लेकिन शत्रुओं से थोड़ा बचकर और संभलकर रहना होगा।

सिंह राशि –

सिंह राशि के जातको के लिए नए साल में गुरु का गोचर उनके पंचम और छटे भाव को प्रभावित करेगा, यह समय संतान प्राप्ति के लिए अत्यंत शुभ है वही बेरोजगारो को सरकारी नौकरी का योग बन रहा है, आपकी संतान है तो उसे कार्य स्थल पर विशेष सफलता प्राप्त होगी वही शेयर मार्केट से भी आपको लाभ के संकेत मिल रहे है।

कन्या राशि –

2020 में कन्या राशि के जातको के लिए गुरु चौथे भाव और पांचवे भाव को प्रभावित करेंगे, यह गोचर आपके पारिवारिक जीवन की खुशहाली के लिये ठीक रहेगा और सुख सुविधाओं में वृद्धि करेगा, आप नया मकान या नया वाहन खरीद सकते है। शिक्षा में सफलता के योग है वही प्रेम सम्बन्धो में मिठास बढ़ेगी।

तुला राशि –

तुला राशि के जातको के लिए गुरु का गोचर 2020 में उनके चौथे और पांचवे भाव को प्रभावित करेगा, जिसके फलस्वरूप आप छोटी छोटी यात्राओं पर जायेंगे, इस भाव से भाई बहनो का विचार किया जाता है तो आपको उनके साथ अनुकूल व्यवहार करना होगा, मौसमी बीमारियां भी हो सकती है वही शनि की ढैया के कारण मानसिक तनाव बढ़ेगा।

वृश्चिक राशि –

इस राशि के जातको के लिए गुरु का गोचर नए साल में उनके धन और पराक्रम स्थान को प्रभावित करने वाला है जिसके कारण धन लाभ होगा और आप अपनी वाणी से लोगो को प्रभावित करेंगे, अगर आप आध्त्यात्मिक वक्ता है तो आपकी वाणी से आपकी लोकप्रियता में वृद्धि होगी, वही अष्टम भाव पर द्रष्टि प्रभाव के कारण आपको गुप्त स्त्रोत से धन की प्राप्ति हो सकती है वही कुटुंब में खुशनुमा माहौल बना रहेगा।

धनु राशि –

इस राशि के जातकों के लिये धनु का गोचर लग्न और धन स्थान में होगा, आपके ज्ञान और व्यक्तित्व में वृद्धि होगी वही पुरानी बीमारी ख़त्म होने का योग है, व्यापार के संदर्भ में की यात्राएं सफल होगी वही कार्य में तरक्की के योग भी बन रहे है, साल 2020 में गुरु शनि के साथ जब आपके धन स्थान में गोचर करेगा तो उस वक़्त आपके पास एक से अधिक स्त्रोत से धन आएगा।

मकर राशि –

इस राशि के जातको के लिये साल 2020 में गुरु का गोचर बारहवें स्थान और लग्न स्थान को प्रभावित करने वाला है जिसके कारण विदेश जाने के इच्छुक जातको को विदेश जाने का मौका मिल सकता है, वही चुकी बारहवां स्थान व्यय भाव है इसलिए आपको आमदनी और खर्च में संतुलन बनाने की जरूरत पड़ सकती है।

कुम्भ राशि –

कुंभ राशि के जातको के लिए शनि का यह गोचर लाभ स्थान और व्यय स्थान को प्रभावित करेगा, इस गोचर के फलस्वरूप जीवन में आर्थिक तरक्की के रास्ते खुलेंगे वही आपको आपके बड़े भाई और मित्रो का सहयोग प्राप्त होगा, 2020 में आपकी साढ़े साती भी शुरू हो रही है तो साल में जब शनि के साथ गुरु गोचर करेगा तो आपको मानसिक कष्ट और यात्राओं में हानि का योग है।

मीन राशि –

मीन राशि के जातको के लिये साल 2020 में गुरु का गोचर उनके दसवें और ग्यारहवें भाव को प्रभावित करेगा, दशम में गुरु का प्रभाव आपको प्रमोशन दिलवा सकता है हालांकि केतु के कारण उसमे कुछ बाधा आ सकती है, नये साल में आपके पिता के साथ आपके सम्बन्ध और मधुर होंगे वही धन स्थान पर दृष्टि के कारण संचित धन में वृद्धि होने का योग है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...