1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. करतापुर साहिब जाएंगे UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

करतापुर साहिब जाएंगे UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस चार दिन के दौरे पर रविवार को पाकिस्तान पहुंच चुके हैं, इस दौरान वह अफगान शरणार्थियों पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और पाकिस्तान के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे। वह करतारपुर में गुरुद्वारा दरबाद साहिब भी जाएंगे।

मीडिया में आ रही खबरों की माने तो, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के नूर खान हवाई अड्डे पर पहुंचने पर उनका स्वागत संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम और विदेश मंत्रालय तथा पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों ने किया।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक गुरारेस राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ वार्ता करेंगे। मंत्रालय ने कहा कि इन बैठकों के दौरान पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर अपना नजरिया साझा करेगा। वहीं, कश्मीर पर भारत ने कहा है कि, असली मुद्दा पाकिस्तान की ओर से अवैध तरीके से कब्जाए गए क्षेत्र पीओके को खाली कराने का होना चाहिए।

बताते चले कि कश्मीर मुद्दे को लेकर एंटोनियो गुटेरेस ने कहा था कि, कश्मीर की स्थिति को लेकर चिंतित हैं और भारत-पाकिस्तान के बीच लंबे समय से चल रहे विवाद को सुलझाने में मध्यस्थता कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुटेरेस का यह प्रस्ताव ठुकराते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर हमेशा से भारत का अभिन्न अंग रहा है और आगे भी रहेगा। उन्होंने कहा कि यूएन प्रमुख को पाकिस्तान पर इस बात का दबाव डालना चाहिए कि वह भारत के खिलाफ इस्तेमाल हो रहे आतंकवाद पर विश्वसनीय कार्रवाई करे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...