1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. सिक्किम में आई बाढ़ से 53 लोगों की मौत, 140 लापता और हजारों लोग हुये विस्थापित

सिक्किम में आई बाढ़ से 53 लोगों की मौत, 140 लापता और हजारों लोग हुये विस्थापित

उत्तरी सिक्किम में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ के बाद पूर्वोत्तर राज्य में बड़े पैमाने पर खोज और बचाव अभियान चल रहा है।

By Rekha 
Updated Date

सिक्किम भयावह बाढ़ की स्थिति से जूझ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप सात सैनिकों सहित 53 लोग मारे गए हैं। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल में तीस्ता नदी के किनारे से 27 शव बरामद किए गए। 140 से अधिक व्यक्ति लापता हैं, और हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं। 1,173 घरों को गंभीर क्षति हुई है, जबकि 2,413 लोगों को बचाया गया है। पुलों के डूब जाने या बह जाने के कारण उत्तरी सिक्किम से संचार बाधित हो गया है।

मुख्यमंत्री तमांग ने बताया है कि जिलों के बीच सड़क संपर्क टूट गया है और पुल बह गए हैं। उत्तरी सिक्किम में संचार बुरी तरह प्रभावित हुआ है, मुख्यमंत्री ने नुकसान के लिए पिछली राज्य सरकारों द्वारा किए गए “घटिया निर्माण” को जिम्मेदार ठहराया है।

सिक्किम के मुख्यमंत्री, प्रेम सिंह तमांग, चुंगथांग के लिए सड़कों को फिर से खोलने और नागा से टूंग तक सड़क बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, सड़क संपर्क बहाल करने के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं। मृतकों के परिजनों के लिए 4 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया गया है। मौसम की चुनौतियों के कारण हवाई बचाव अभियान में बाधा आई है, जिससे 3,000 से अधिक फंसे हुए पर्यटक प्रभावित हुए हैं।

बादल फटने और हिमानी झील के फटने से अचानक आई बाढ़ ने राज्य को बुरी तरह प्रभावित किया है, घरों, पुलों और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुँचाया है। प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण भारतीय वायु सेना के बचाव प्रयासों में बाधा उत्पन्न हुई है। गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष से अग्रिम रूप से ₹44.8 करोड़ की मंजूरी दी है।

गृह मंत्रालय ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने और क्षति की सीमा का आकलन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय दल(IMCT) का भी गठन किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...