1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. No Confidence Motion: अविश्वास प्रस्ताव पर बहस जारी, जानें डिंपल यादव समेत विपक्षी नेताओं ने क्या कहा

No Confidence Motion: अविश्वास प्रस्ताव पर बहस जारी, जानें डिंपल यादव समेत विपक्षी नेताओं ने क्या कहा

डीएमके सांसद टीआर बालू ने कहा कि मणिपुर के अल्पसंख्यकों की बेरहमी से हत्या की गई है। 143 लोग मारे गए हैं।

By Satyam Dubey 
Updated Date

मणिपुर हिंसा मामले को लेकर विपक्ष अड़ा है कि पीएम मोदी जवाब दें। कई दिनों तक हंगामें की वजह से मानसून सत्र की कार्यवाही पूरे दिन स्थगित करनी पड़ी। अब विपक्ष मणिपुर हिंसा मामले को लेकर अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया है। लोकसभा में जिसकी चर्चा हो रही है। इस चर्चा के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने बहस के लिए 17 घंटे का वक्त तय किया है। आंकड़ों के लिहाज से सरकार को कोई परेशानी नहीं होगी। इस अविश्वास प्रस्ताव लाने से विपक्ष की जिद पूरी हो जाएगी। क्योंकि अविश्वास प्रस्ताव पर सदन के नेता को जवाब देना होता है। ऐसे में पीएम मोदी 10 अगस्त को शाम को बहस का जवाब देंगे। इसके बाद वोटिंग होगी। जानें बहस के दौरान किस नेता क्या कहा।

मैनपुरी से सांसद और सपा नेता डिंपल यादन ने अविश्वास प्रस्ताव पर कहा कि मणिपुर की घटना बहुत संवेदनशील है। सरकार इस मामले में बहुत असंवेदनशील रही है। यह एक अहंकारी सरकार है। यह मानवाधिकारों का पूरी तरह से उल्लंघन था। डीएमके सांसद टीआर बालू ने कहा कि मणिपुर के अल्पसंख्यकों की बेरहमी से हत्या की गई है। 143 लोग मारे गए हैं। 65,000 लोग राज्य छोड़कर भाग गए हैं। दो महिलाओं को निर्वस्त्र किया गया, सामूहिक बलात्कार किया गया और मणिपुर की सड़कों पर नग्न घुमाया गया। सीएम असहाय हैं। प्रधानमंत्री संसद में नहीं आ रहे हैं और वह राज्य में नहीं गए हैं। I.N.D.I.A. की पार्टियां वहां गईं और समझा कि क्या हुआ है।

टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने कहा कि यह सरकार निर्दयी लोगों की सरकार है। वे पश्चिम बंगाल में प्रतिनिधिमंडल भेज रहे हैं, लेकिन एक भी प्रतिनिधिमंडल मणिपुर नहीं गया है जहां हमारे भाई-बहन मर रहे हैं। आपको कोई दया नहीं है और वह इसीलिए आप अन्य पार्टियों की तरह मणिपुर नहीं गए। अविश्वास प्रस्ताव पर राहुल गांधी 10 अगस्त को बोलेंगे। उसी दिन पीएम मोदी भी बहस का जवाब देंगे।

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि पीएम ने संसद में न बोलने का मौन व्रत ले रखा है। इसलिए, हमें उनकी चुप्पी तोड़ने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़ा। हमारे पास उनसे तीन सवाल हैं – 1) वह क्यों नहीं गए मणिपुर आज तक? 2) आख़िरकार मणिपुर पर बोलने में लगभग 80 दिन क्यों लग गए और जब उन्होंने बोला तो सिर्फ़ 30 सेकंड के लिए? 3) पीएम ने अब तक मणिपुर के सीएम को बर्खास्त क्यों नहीं किया?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...