1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. ओडिशा: सरकार ने 70 लाख महिला एसएचजी सदस्यों को वर्दी, ब्लेज़र के लिए वित्तीय सहायता की दी मंजूरी

ओडिशा: सरकार ने 70 लाख महिला एसएचजी सदस्यों को वर्दी, ब्लेज़र के लिए वित्तीय सहायता की दी मंजूरी

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली ओडिशा सरकार ने अप्रैल में राज्य विधानसभा और लोकसभा के एक साथ होने वाले चुनावों से पहले महत्वपूर्ण वित्तीय आवंटन की घोषणा की है।

By Rekha 
Updated Date

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली ओडिशा सरकार ने अप्रैल में राज्य विधानसभा और लोकसभा के एक साथ होने वाले चुनावों से पहले महत्वपूर्ण वित्तीय आवंटन की घोषणा की है।

सरकार वर्दी के लिए 70 लाख महिला स्व-सहायता समूह (एसएचजी) के प्रत्येक सदस्य को ₹1,000 और ब्लेज़र के लिए 1.5 लाख एसएचजी कार्यकारी समिति और प्रबंधन समिति के सदस्यों को ₹2,000 प्रदान करेगी, जिसका कुल व्यय ₹730 करोड़ होगा।

159 पुराने मंदिरों और स्मारकों के विकास के लिए ₹1,412.79 करोड़ आवंटित किए

इसके अतिरिक्त, कैबिनेट ने विरासत और स्मारकों और पर्यटन स्थल के एकीकृत विकास पहल के तहत 159 पुराने मंदिरों और स्मारकों के विकास के लिए ₹1,412.79 करोड़ आवंटित किए हैं। इस धनराशि का उपयोग सार्वजनिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के सुधार के साथ-साथ इन विरासत स्मारकों की सौंदर्य अपील, पहुंच और सूचना प्रावधान को बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

मुख्यमंत्री बरिस्ता बुनकर और कारीगर सहायता योजना शुरू की

सरकार ने “मुख्यमंत्री बरिस्ता बुनकर और कारीगर सहायता योजना” भी शुरू की है, जो लगभग 1.5 लाख बुनकरों और सहायक श्रमिकों/हस्तशिल्प कारीगरों को ₹2,000 की मासिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत 40-80 वर्ष की आयु वर्ग की महिला बुनकरों/कारीगरों और 50-80 वर्ष की आयु वर्ग के पुरुष बुनकरों/कारीगरों को हर महीने ₹2,500 मिलेंगे।

इसके अलावा, कैबिनेट ने ग्राम रोजगार सेवकों की सीधी भर्ती और पदोन्नति दोनों के माध्यम से 6,794 ग्राम पंचायतों में 7,142 लेखाकार-सह-डेटा एंट्री ऑपरेटरों की भर्ती को मंजूरी दे दी है। पंचायती राज विभाग द्वारा परियोजनाओं के लिए जिला कलेक्टरों की प्रशासनिक अनुमोदन शक्ति को ₹50 लाख से बढ़ाकर ₹1 करोड़ कर दिया गया है, और सहायक कार्यकारी इंजीनियरों, कार्यकारी इंजीनियरों और अधीक्षण अभियंताओं की तकनीकी मंजूरी शक्ति को संशोधित करके ₹10 लाख कर दिया गया है। क्रमशः ₹1 करोड़, और ₹4 करोड़। ये रणनीतिक कदम चुनावों से पहले सामाजिक कल्याण, विरासत संरक्षण और प्रशासनिक दक्षता पर सरकार के फोकस को दर्शाते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...