1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. अटारी वाघा बॉर्डर पर लहराएगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा, नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन

अटारी वाघा बॉर्डर पर लहराएगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा, नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन

उद्घाटन समारोह में गडकरी के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह औजला और सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

By Rekha 
Updated Date

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को पंजाब के अमृतसर जिले में अटारी-वाघा सीमा पर देश का सबसे ऊंचा 418 फीट का राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किया। यहां लगे पहले भारतीय तिरंगे पोल की ऊंचाई 360 फीट थी। वहीं, पाकिस्तान के झंडे के पोल की ऊंचाई 400 फीट है। 418 फुट ऊंचा यह झंडा पाकिस्तान के झंडे से 18 फुट ऊंचा है। कार्यक्रम में गडकरी के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह औजला और सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

गडकरी दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे और अमृतसर बाईपास की प्रगति की समीक्षा के लिए पंजाब के दौरे पर थे। भारत का तिरंगा फहराते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि झंडे पर एक निगरानी प्रणाली लगाई गई है जो बीएसएफ जवानों को सीमा के पास की गतिविधियों पर नजर रखने में मदद करेगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने स्वर्ण मंदिर का भी दौरा किया और वहां प्रार्थना की। मीडियाकर्मियों से बात करते हुए उन्होंने कहा, “मुझे आज यहां स्वर्ण मंदिर के गर्भगृह में पूजा करने का सौभाग्य मिला, इसलिए मैं धन्य महसूस कर रहा हूं।

एनएचएआई को इस झंडे की कीमत 3.5 करोड़ रुपये पड़ी और यह भारत के सबसे ऊंचे राष्ट्रीय झंडों की सूची में शामिल एक सेकंड से भी 57 फीट ऊंचा है। इससे पहले कर्नाटक के बेलगावी में तिरंगे ने रिकॉर्ड बनाया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...