1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. चुनाव आयोग ने लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए केंद्र सरकार से 3.4 लाख CAPF कर्मियों की करी मांग

चुनाव आयोग ने लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए केंद्र सरकार से 3.4 लाख CAPF कर्मियों की करी मांग

आगामी लोकसभा चुनाव और आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनावों की तैयारी में, चुनाव आयोग (ईसी) ने औपचारिक रूप से 3.4 लाख केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) कर्मियों की तैनाती का अनुरोध किया है।

By Rekha 
Updated Date

आगामी लोकसभा चुनाव और आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनावों की तैयारी में, चुनाव आयोग (ईसी) ने औपचारिक रूप से 3.4 लाख केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) कर्मियों की तैनाती का अनुरोध किया है। इस रणनीतिक तैनाती का उद्देश्य निष्पक्षता, स्वतंत्रता और शांति के सिद्धांतों को बनाए रखते हुए चरणबद्ध और सुरक्षित चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करना है।

व्यापक परिनियोजन रणनीति


गृह मंत्रालय (एमएचए) के साथ संचार में चुनाव आयोग ने सीएपीएफ के लिए कई महत्वपूर्ण चुनाव कर्तव्यों को पूरा करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य चुनाव अधिकारियों के अनुरोधों पर प्रकाश डाला। इन कर्तव्यों में क्षेत्र पर प्रभुत्व, विश्वास-निर्माण के उपाय, मतदान के दिन की जिम्मेदारियाँ, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की सुरक्षा, स्ट्रॉन्ग रूम केंद्रों की सुरक्षा और चुनाव के दौरान मतगणना केंद्र की सुरक्षा का प्रबंधन करना शामिल है।

समय पर और परेशानी मुक्त जुटान


चुनाव-संबंधी कार्यों में सीएपीएफ की आवश्यक भूमिका को स्वीकार करते हुए, चुनाव आयोग ने न केवल कर्मियों की मांग की है, बल्कि सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित पर्याप्त रोलिंग स्टॉक की उपलब्धता भी सुनिश्चित की है। यह उपाय चुनाव कर्तव्यों के कुशल निष्पादन में योगदान देने के लिए परेशानी मुक्त गतिशीलता और बलों की समय पर आवाजाही की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है।

निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए चरणबद्ध तैनाती


चुनाव आयोग ने राज्य सीईओ के अनुरोधों पर सावधानीपूर्वक विचार किया है और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सीएपीएफ की लगभग 3,400 कंपनियों की चरणबद्ध तैनाती के लिए एक योजना तैयार की है। प्रत्येक सीएपीएफ कंपनी में आमतौर पर लगभग 100 कर्मी होते हैं। चरणबद्ध तैनाती रणनीति चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने, यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार की गई है कि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित किए जाएं।

सभी राज्यों में रणनीतिक आवंटन


सीएपीएफ कंपनियों का आवंटन एक सूक्ष्म दृष्टिकोण को दर्शाता है, पश्चिम बंगाल में चरणों में 920 कंपनियों की उच्चतम तैनाती की उम्मीद है। तैनाती योजना में शामिल अन्य राज्य हैं जम्मू और कश्मीर (635 कंपनियां), छत्तीसगढ़ (360 कंपनियां), बिहार (295 कंपनियां), उत्तर प्रदेश (252 कंपनियां), और आंध्र प्रदेश, झारखंड और पंजाब (प्रत्येक 250 कंपनियां)।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की तैनाती


केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ)
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ)
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ)
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी)
सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी)
राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी)

चुनाव आयोग और सीएपीएफ के बीच समन्वित प्रयासों का उद्देश्य आगामी चुनावों के दौरान लोकतांत्रिक प्रक्रिया में जनता के विश्वास को बढ़ावा देकर एक सुरक्षित वातावरण बनाना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...