1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. चुनाव आयोग ने चुनावी राज्यों में ‘विकासशील भारत संकल्प यात्रा’ को 5 दिसंबर तक टालने की दी सलाह

चुनाव आयोग ने चुनावी राज्यों में ‘विकासशील भारत संकल्प यात्रा’ को 5 दिसंबर तक टालने की दी सलाह

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में नई सरकार चुनने के लिए 7 नवंबर से 30 नवंबर तक चुनाव होंगे, इन पांच राज्यों में नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

By Rekha 
Updated Date

चुनाव आयोग (ईसी) ने केंद्र सरकार से 5 दिसंबर तक चुनाव वाले पांच राज्यों में नियोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा को स्थगित करने का अनुरोध किया है। यह यात्रा एक महत्वपूर्ण आउटरीच कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य सरकारी योजनाओं और पहलों को बढ़ावा देना है।

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम राज्यों में 7 नवंबर से 30 नवंबर के बीच चुनाव होने हैं, जिसके नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को संबोधित एक पत्र में, चुनाव आयोग ने सरकार से चुनाव वाले राज्यों और नागालैंड के तापी निर्वाचन क्षेत्र में “जिला रथ प्रभारियों” की नियुक्ति नहीं करने का आग्रह किया, जहां उपचुनाव होना है।

आयोग ने कहा, यह आयोग के संज्ञान में लाया गया है कि प्रस्तावित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के लिए विशेष अधिकारियों के रूप में ‘जिला रथ प्रहरियों’ के रूप में वरिष्ठ अधिकारियों के नामांकन के लिए मंत्रालयों को एक पत्र प्रसारित किया गया है।” 20 नवंबर, 2023।” चुनाव आयोग ने इस बात पर जोर दिया कि, उल्लिखित राज्यों में चुनाव घोषणाओं को ध्यान में रखते हुए, इन गतिविधियों को उन निर्वाचन क्षेत्रों में नहीं किया जाना चाहिए जहां 5 दिसंबर, 2023 तक आदर्श आचार संहिता प्रभावी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...