1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. अयोध्या दर्शन: रामलला के दर्शन के लिए 14 फरवरी को उदयपुर से होगी ट्रेन रवाना

अयोध्या दर्शन: रामलला के दर्शन के लिए 14 फरवरी को उदयपुर से होगी ट्रेन रवाना

वैसे तो उदयपुर से अयोध्या के लिए ट्रेन का संचालन 3 फरवरी से ही शुरू हो चुका है। लेकिन 3 फरवरी को अयोध्या के लिए चलने वाली ट्रेन समाज और संगठन से जुड़े लोगों के लिए ही चलाई गई थी। लेकिन अब जो ट्रेन 14 फरवरी से चलने जा रही है वह सभी के लिए चलाई गई है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

उदयपुर से अयोध्या: वैसे तो उदयपुर से अयोध्या के लिए ट्रेन का संचालन 3 फरवरी से ही शुरू हो चुका है। लेकिन 3 फरवरी को अयोध्या के लिए चलने वाली ट्रेन समाज और संगठन से जुड़े लोगों के लिए ही चलाई गई थी। लेकिन अब जो ट्रेन 14 फरवरी से चलने जा रही है वह सभी के लिए चलाई गई है।

 

अयोध्या (Ayodhya) में पिछले महीने 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर (Ram Mandir) में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratistha) का कार्यक्रम पूरे जोर-शोर से पूर्ण किया गया था। जिसके बाद देशभर के कोने-कोने से भक्त रामलला के दर्शन करने यहां पहुंच रहे हैं। इसी के साथ अयोध्या से अन्य राज्यों की कनेक्टिविटी भी बढ़ती जा रही है। चाहे वो हवाई यात्रा हो या रेलवे की यात्रा हो।

 

आपको बता दें कि राजस्थान के यात्रियों के अयोध्या जाने के लिए पहली ट्रेन तीन फरवरी को उदयपुर (Udaipur) से रवाना की गयी थी, लेकिन 3 फरवरी को चली ये ट्रेन केवल समाज और संगठन से जुड़े लोगों को ही अयोध्या ले गई थी।

 

अब 14 फरवरी को एक और ट्रेन अयोध्या जाने वाली है। इस ट्रेन में उदयपुर से जयपुर के बीच में आने वाले लगभग सभी बड़े शहरों से यात्री अयोध्या दर्शन के लिए पहुँचेंगे। वहीं यह ट्रेन सामान्य श्रेणी की न होकर स्पेशल ट्रेन होगी। राजस्थान के देवस्थान विभाग की ओर से ये ट्रेन वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना अंतर्गत चलाई जा रही है। देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त जतिन गांधी ने बताया कि इस योजना से अयोध्या जाने वाली पहली ट्रेन होगी।

 

780 वरिष्ठ यात्री जाएंगे रामलला के दर्शन के लिए

 

जतिन गांधी ने कहा कि यह यात्रा पांच दिन की होने वाली है। जिसका पूरा खर्चा देवस्थान विभाग की ओर से उठाया गया है। इसके लिए 14 फरवरी को सभी वरिष्ठ यात्रियों को सुबह छह बजे तक रेलवे स्टेशन पर पहुंचना है। वहीं इस ट्रेन के जरिए 780 वरिष्ठ यात्री अयोध्या जाएंगे। जिसमें सबसे ज्यादा उदयपुर जिले के यात्री होंगे, जिनकी संख्या 580 बताई गई है। वहीं अजमेर स्टेशन से 100 और जयपुर स्टेशन से 10 यात्री अयोध्या इस ट्रेन से जाएंगे।

 

किस समय पहुंचना होगा स्टेशन पर यात्रियों को

 

यदि आप अजमेर से यात्रा करने वाले हैं तो आपको सुबह 10 बजे और जयपुर से यात्रा करने वाले यात्रियों को दोपहर के 2 बजे स्टेशन पहुंचाना जाना होगा। इसी के साथ यात्रियों को अपने साथ आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो सहित अन्य जरूरी दस्तावेजों को लेकर आने के लिए कहा गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...