1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. मोदी कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की करी घोषणा

मोदी कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की करी घोषणा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी के इजाफे को मंजूरी दे दी है।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: एक महत्वपूर्ण विकास में, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी के इजाफे को मंजूरी दे दी है। अब कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। ये महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2024 से लागू होगा। मार्च के अंत में सैलरी से साथ इसे क्रेडिट किया जाएगा।

विस्तारित सब्सिडी और एमएसपी बूस्ट

डीए बढ़ोतरी के साथ-साथ, कैबिनेट ने पीएम उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी को 31 मार्च, 2025 तक बढ़ाने को भी मंजूरी दे दी। इस विस्तार के लिए वित्तीय प्रतिबद्धता 12,000 करोड़ रुपये है, जैसा कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है। इसके अतिरिक्त, सरकार ने 2024-25 सीज़न के लिए कच्चे जूट के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को हरी झंडी दे दी, इसे 5,335 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया, जो पिछले सीज़न से 285 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि है।

इंडियाएआई मिशन और पूर्वोत्तर औद्योगीकरण योजना

एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक के पर्याप्त बजट द्वारा समर्थित एक व्यापक राष्ट्रीय-स्तरीय इंडियाएआई मिशन को मंजूरी देना शामिल है। यह पहल राष्ट्रीय स्तर पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्षमताओं को आगे बढ़ाने की सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

पूर्वोत्तर क्षेत्र में औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के लिए कैबिनेट ने 10,237 करोड़ रुपये की योजना को भी मंजूरी दे दी। यह कदम पूर्वोत्तर राज्यों में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर पैदा करने की सरकार की व्यापक रणनीति के अनुरूप है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...