1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. ICC अंडर-19 विश्व कप शेड्यूल का ऐलान, इस ग्रुप में रखा गया भारत को, न्यूजीलैंड हटने का किया फैसला 

ICC अंडर-19 विश्व कप शेड्यूल का ऐलान, इस ग्रुप में रखा गया भारत को, न्यूजीलैंड हटने का किया फैसला 

ICC Under-19 World Cup schedule announced, India placed in this group, New Zealand decided to withdraw; आईसीसी ने अंडर-19 विश्व कप के शेड्यूल का किया एलान।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल(आईसीसी) ने अंडर-19 विश्व कप के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। यह टूर्नामेंट अगले साल 14 जनवरी से 5 फरवरी के बीच खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में 16 देशों के बीच 48 मैच खेले जाएंगे। यह अंडर-19 विश्व कप का 14वां संस्करण होगा। वेस्टइंडीज पहली बार इसकी मेजबानी करेगा। वेस्टइंडीज के चार देशों में होगा मेगा इवेंट। भारत को ग्रुप-बी में दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और पदार्पण कर रहे युगांडा के साथ रखा गया है।

गत चैंपियन बांग्लादेश, इंग्लैंड, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात को ग्रुप-ए में जगह मिली है, जबकि ग्रुप-सी में पाकिस्तान, अफगानिस्तान, जिंबाब्वे और पापुआ न्यू गिनी की टीम शामिल है।

ग्रुप-डी में मेजबान वेस्टइंडीज, आस्ट्रेलिया और श्रीलंका को जगह मिली है। स्काटलैंड इस ग्रुप की अंतिम टीम है, क्योंकि न्यूजीलैंड ने स्वदेश लौटने पर विस्तृत अनिवार्य क्वारंटाइन पाबंदियों के कारण टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया। टूर्नामेंट के चार मेजबान देश एंटीगा एवं बारबुडा, ग्याना, सेंट किट्स एवं नेविस और त्रिनिदाद एवं टोबैगो होंगे।

प्रत्येक ग्रुप से दो टीमें सुपर लीग में जगह बनाएंगी, जबकि बाकी टीमें प्लेट वर्ग में खेलेंगी। यह प्रतियोगिता 23 दिन चलेगी। सेमीफाइनल एक और दो फरवरी को खेले जाएंगे, जबकि फाइनल पांच फरवरी को सर विवियन रिच‌र्ड्स क्रिकेट मैदान पर होगा।

भारत की बात करें तो 15 जनवरी को साउथ अफ्रीका के खिलाफ, जबकि 19 जनवरी को आयरलैंड के खिलाफ लीग स्टेज का मैच खेलना है। लीग स्टेज में भारत की टीम का आखिरी मैच युगांडा से 22 जनवरी को खेला जाएगा। अगर टीम कम से कम दो मैच जीतती है तो आगे का सफर तय कर पाएगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर टूर्नामेंट से भारत का सफर समाप्त हो जाएगा।

पिछली बार भारत फाइनल तक पहुंचा था, लेकिन खिताबी मैच में टीम इंडिया को बांग्लादेश के हाथों हार मिली थी। ऐसे में अब भारत को नया कप्तान मिलेगा और इस तरह उस नए कप्तान के कंधों पर नई और बड़ी जिम्मेदारी होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...