1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. अब बदला जाएगा गाजियाबाद का नाम, दो नए नामों पर हो रही है चर्चा

अब बदला जाएगा गाजियाबाद का नाम, दो नए नामों पर हो रही है चर्चा

गाजियाबाद का नाम बदलने की दिशा में एक कदम उठाते हुए भाजपा पार्षद ने एक प्रस्ताव रखा है, गाजियाबाद नागरिक निकाय ने मंगलवार को अपनी बोर्ड बैठक में इस मामले पर विचार-विमर्श किया है।

By Rekha 
Updated Date

गाजियाबाद, उत्तर प्रदेशः गाजियाबाद का नाम बदलने की दिशा में एक कदम उठाते हुए भाजपा पार्षद ने एक प्रस्ताव रखा है, गाजियाबाद नागरिक निकाय ने मंगलवार को अपनी बोर्ड बैठक में इस मामले पर विचार-विमर्श किया है। शहर के नए नाम के लिए सुझाए गए विकल्प गजनगर और हरनंदी नगर हैं। नगर निकाय में भाजपा के मजबूत बहुमत को देखते हुए, प्रस्ताव को न्यूनतम प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है।

भाजपा के प्रभुत्व का मार्ग प्रशस्त


गाजियाबाद नगर निकाय में भाजपा के पर्याप्त बहुमत को देखते हुए, नाम परिवर्तन को मंजूरी मिलने की संभावना अधिक है। मेयर सुनीता दयाल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हालांकि नाम में बदलाव के लिए पहले भी अनुरोध किया गया है, यह इस मामले पर पहली कार्यकारी स्तर की चर्चा है।

ऐतिहासिक महत्व एवं तर्क


प्रस्ताव पेश करने वाले संजय सिंह ने गाजियाबाद के ऐतिहासिक महत्व पर जोर दिया और एक ऐसे नाम की वकालत की जो वास्तव में इसकी विरासत को दर्शाता हो। इस दृष्टिकोण का समर्थन करते हुए, दूधेश्वर नाथ मंदिर के महंत नारायण गिरि ने हिंदू धर्मग्रंथों में वर्णित कुरु साम्राज्य की राजधानी हस्तिनापुर के साथ गाजियाबाद के ऐतिहासिक संबंध का हवाला दिया।

उत्तर प्रदेश का नाम बदलने का ट्रेंड


स्थान-नाम परिवर्तन के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे आगे रहा है। उल्लेखनीय परिवर्तनों में 2018 में इलाहाबाद का प्रयागराज में परिवर्तन शामिल है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का 2020 में घाघरा नदी का नाम बदलकर सरयू करने का प्रस्ताव और उसके बाद 2021 में फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या छावनी करने जैसे परिवर्तन इस प्रवृत्ति को रेखांकित करते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा हालिया मंजूरी


सूची में शामिल करते हुए, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में गोरखपुर जिले के मुंडेरा बाजार का नाम बदलकर चौरी-चौरा और देवरिया जिले के तेलिया अफगान गांव का नाम बदलकर तेलिया शुक्ल करने को मंजूरी दे दी है, जो ऐतिहासिक और सांस्कृतिक कथाओं के साथ स्थानों के नामों को संरेखित करने के चल रहे प्रयासों को दर्शाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...