1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. तेलंगाना के DGP अंजनी कुमार का निलंबन हुआ रद्द, मतगणना के बीच रेवंत रेड्डी से मुलाकात पर हुआ था बवाल

तेलंगाना के DGP अंजनी कुमार का निलंबन हुआ रद्द, मतगणना के बीच रेवंत रेड्डी से मुलाकात पर हुआ था बवाल

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अंजनी कुमार का निलंबन हटा दिया है। मतगणना प्रक्रिया के दौरान श्री रेड्डी को उनके आवास पर गुलदस्ता भेंट करते हुए तस्वीरें सामने आने के बाद श्री कुमार को निलंबन का सामना करना पड़ा।

By Rekha 
Updated Date

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अंजनी कुमार का निलंबन हटा दिया है। इस महीने की शुरुआत में राज्य विधानसभा चुनाव की गिनती के दौरान मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी से मुलाकात करके आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन करने के आरोप के आधार पर उनका निलंबन शुरू किया गया था।

मुलाकात से छिड़ा विवाद

मतगणना प्रक्रिया के दौरान श्री रेड्डी को उनके आवास पर गुलदस्ता भेंट करते हुए तस्वीरें सामने आने के बाद श्री कुमार को निलंबन का सामना करना पड़ा। बैठक, जिसमें राज्य पुलिस अधिकारी संजय कुमार जैन और महेश एम भागवत शामिल थे, ने संभावित एमसीसी उल्लंघनों के बारे में सवाल उठाते हुए सोशल मीडिया पर महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया।

चुनाव लड़ रहे 2,290 उम्मीदवारों में से एक उम्मीदवार के साथ, विशेष रूप से मैदान में 16 में से एक विशिष्ट पार्टी के, डीजीपी की चयनात्मक बैठक ने पक्षपात के संदेह को हवा दी। इससे डीजीपी की निष्पक्षता और एमसीसी के पालन के बारे में चिंताएं पैदा हो गईं, जो चुनाव के दौरान अधिकारियों से तटस्थता को अनिवार्य करता है।

एमसीसी उल्लंघन पर ईसीआई का रुख

ईसीआई ने कनिष्ठ अधिकारियों पर संभावित नकारात्मक प्रभाव की आशंका व्यक्त करते हुए बैठक को संहिता का स्पष्ट उल्लंघन माना। एमसीसी को अधिकारियों से चुनावी प्रक्रिया के दौरान निष्पक्षता बनाए रखने की आवश्यकता है, और श्री कुमार के कार्यों को इस जनादेश के उल्लंघन के रूप में देखा गया था

परिणाम और अंतरिम नेतृत्व

श्री कुमार के निलंबन के बाद, वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी रवि गुप्ता ने तेलंगाना डीजीपी के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाला। लेकिन अब अंजनी कुमार का निलंबन रद्द कर दिया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...