1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Vande Bharat Train: दिल्ली-पटना रूट पर दिवाली और छठ पूजा के लिए वंदे भारत ट्रेन तैयार

Vande Bharat Train: दिल्ली-पटना रूट पर दिवाली और छठ पूजा के लिए वंदे भारत ट्रेन तैयार

दिवाली और छठ पूजा के लिए पहले घोषित 283 त्योहार विशेष ट्रेनों के अलावा, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुलासा किया कि ये विशेष ट्रेनें त्योहारी अवधि के दौरान कुल 4,480 यात्राएं करेंगी।

By Rekha 
Updated Date

भारतीय रेलवे कुल छह यात्राओं के लिए पूरी तरह से आरक्षण-आधारित पटना-नई दिल्ली स्पेशल वंदे भारत एक्सप्रेस चलाकर त्योहारी सीजन की बढ़ती मांग का जवाब दे रहा है। दिवाली और छठ पूजा के लिए पहले घोषित 283 त्योहार विशेष ट्रेनों के अलावा, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुलासा किया कि ये विशेष ट्रेनें त्योहारी अवधि के दौरान कुल 4,480 यात्राएं करेंगी।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) दीपक कुमार के अनुसार, ट्रेन संख्या 02252 वाली वंदे भारत एक्सप्रेस, नई दिल्ली से पटना जंक्शन तक यात्रा करेगी, सुबह 7:25 बजे प्रस्थान करेगी और उसी शाम 7 बजे पटना पहुंचेगी। यह विशेष सेवा 11, 14 और 16 नवंबर को उपलब्ध होगी। वापसी यात्रा, ट्रेन संख्या 02251 पटना जंक्शन से नई दिल्ली के लिए 12, 15 और 17 नवंबर को संचालित होगी। यह पटना जंक्शन से 7:00 बजे प्रस्थान करेगी। मार्ग में विभिन्न स्टेशनों पर रुकते हुए सुबह 7:00 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

नई दिल्ली (एनडीएलएस) से पटना (पीएनबीई) तक एसी चेयर कार कोच के लिए, किराया ₹2355 निर्धारित है, और एसी एक्जीक्यूटिव चेयर कार कोच के लिए, यह ₹4410 है।

पूर्वी मध्य रेलवे 42 ट्रेनों का संचालन करेगा

भारतीय रेलवे ने यह भी घोषणा की कि त्योहारी सीजन के दौरान पूर्वी मध्य रेलवे 42 ट्रेनों का संचालन करेगा, जो अधिकतम 512 यात्राएं करेगा, जबकि पश्चिम रेलवे 36 ट्रेनों का संचालन करेगा और अधिकतम 1,262 यात्राएं करेगा।

इससे पहले, 2022 में, भारतीय रेलवे ने देश भर के प्रमुख स्थलों को विभिन्न रेलवे मार्गों से जोड़ने वाली 216 पूजा स्पेशल ट्रेनों की 2614 यात्राओं की योजना बनाई थी। उत्तर पश्चिम रेलवे त्योहारी सीजन के दौरान यात्रा की मांग को पूरा करने के लिए कुल 24 ट्रेनों का प्रबंधन करने के लिए तैयार है, जो 1,208 यात्राएं होंगी।

रेलवे बोर्ड ने सिफारिश की है कि रेलवे ज़ोन अपने टिकट-चेकिंग कर्मियों को पहचान के वैध और अधिकृत प्रमाण की जाँच करके यात्रियों की प्रामाणिकता को सत्यापित करने का निर्देश दें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...