1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Rajasthan: मानगढ़ धाम के माध्यम से राजस्थान के आदिवासियों तक भाजपा की पहुंच

Rajasthan: मानगढ़ धाम के माध्यम से राजस्थान के आदिवासियों तक भाजपा की पहुंच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मानगढ़ धाम की गौरव गाथा' कार्यक्रम के दौरान मानगढ़ धाम के ऐतिहासिक महत्व को पहचानते हुए इसे राष्ट्रीय स्मारक के रूप में नामित किया। इस कदम से आगामी चुनाव में वोटों पर असर पड़ने की आशंका है।

By Rekha 
Updated Date

राजस्थान के बांसवाड़ा जिले का एक आदिवासी गांव मानगढ़ धाम, अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के कारण, विशेष रूप से भाजपा और कांग्रेस के लिए राजनीतिक अभियानों का एक महत्वपूर्ण केंद्र बिंदु बन गया है।

पिछले साल नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मानगढ़ धाम की गौरव गाथा’ कार्यक्रम के दौरान मानगढ़ धाम के ऐतिहासिक महत्व को पहचानते हुए इसे राष्ट्रीय स्मारक के रूप में नामित किया था। इस कदम से आगामी चुनाव में वोटों पर असर पड़ने की आशंका है।

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि

मानगढ़ धाम को 17 नवंबर, 1913 को हुए दुखद नरसंहार के कारण प्रसिद्धि मिली, जहां ब्रिटिश अधिकारियों ने श्री गोविंद गुरु के नेतृत्व में भील और अन्य आदिवासी समुदायों पर गोलीबारी की थी। इस घटना में लगभग 1,500 जनजातीय व्यक्तियों की जान चली गयी।

राजनीतिक दौरे

प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी दोनों ने आदिवासी चिंताओं पर जोर देते हुए राजनीतिक अभियानों के लिए रणनीतिक रूप से मानगढ़ धाम का दौरा किया है।

आदिवासी क्षेत्र की सीटें

डूंगरपुर और उदयपुर के बीच आदिवासी क्षेत्र में 17 सीटें हैं और 2018 के चुनावों में भाजपा ने आठ, कांग्रेस ने सात और भारतीय ट्राइबल पार्टी ने दो सीटें जीती थीं।

आसपुर से मानगढ़ धाम की 80 किलोमीटर की यात्रा चुनौतीपूर्ण है, चल रहे सड़क कार्य से स्थानीय लोगों को आशा मिलती है। सड़क, बिजली और पानी जैसी बुनियादी बुनियादी ढाँचे की ज़रूरतें समुदाय के लिए आवश्यक हैं।

स्थानीय उम्मीदें

स्थानीय निवासियों ने नई सरकार से मामूली उम्मीदें व्यक्त की हैं, जिसमें पानी की पहुंच के लिए हैंडपंपों की स्थापना भी शामिल है। विकास परियोजनाओं और रोजगार के अवसरों पर भी जोर दिया जाता है।

गुजरात के साथ आर्थिक संबंध

डूंगरपुर और बांसवाड़ा सहित गुजरात-राजस्थान सीमा के पास के क्षेत्रों का गुजरात के साथ मजबूत आर्थिक संबंध है। इसमें वित्तीय लेनदेन, टैक्सी संचालन और सिरेमिक, कपड़ा और हीरे जैसे उद्योगों में रोजगार शामिल है।

प्रवास और रोजगार

कुछ निवासी उद्योगों और सेवाओं में अवसरों का हवाला देते हुए बेहतर आजीविका के लिए गुजरात चले गए हैं। प्रवासन संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए स्थानीय रोजगार और उद्योग-अनुकूल उपायों की पहल को आवश्यक बताया गया है।

राजनीतिक परिदृश्य

भारतीय ट्राइबल पार्टी और भारतीय आदिवासी पार्टी जैसी जनजातीय पार्टियों का लक्ष्य सभी 17 सीटों पर जनजातीय वोटों को सुरक्षित करना है। राजनीतिक परिदृश्य में स्थिरता की आवश्यकता और व्यापक नीतियों के माध्यम से प्रवासन जैसे मुद्दों को संबोधित करने के बारे में चर्चा शामिल है।
यह लेख मानगढ़ धाम के राजनीतिक महत्व, इसकी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि और स्थानीय आदिवासी समुदाय की चल रही चुनौतियों और अपेक्षाओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...