1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. प्रधानमंत्री मोदी की दो दिवसीय यूएई यात्रा, अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन और द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री मोदी की दो दिवसीय यूएई यात्रा, अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन और द्विपक्षीय वार्ता

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की दो दिवसीय यात्रा पर जाने के लिए तैयार हैं, जो देश की उनकी सातवीं यात्रा होगी। इस यात्रा से विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ भारत और यूएई के बीच रणनीतिक साझेदारी मजबूत होने की उम्मीद है।

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की दो दिवसीय यात्रा पर जाने के लिए तैयार हैं, जो देश की उनकी सातवीं यात्रा होगी। इस यात्रा से विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ भारत और यूएई के बीच रणनीतिक साझेदारी मजबूत होने की उम्मीद है। अपने प्रवास के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय वार्ता में शामिल होंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

पहले हिंदू मंदिर मंदिर का उद्घाटन

यात्रा का मुख्य आकर्षण बुधवार को अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर, बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन है। इसके अतिरिक्त, प्रधान मंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से मुलाकात करेंगे। वह दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में एक विशेष मुख्य भाषण देते हुए सम्मानित अतिथि भी होंगे।

यूएई के राष्ट्रपति के साथ होगी द्विपक्षीय बातचीत

भारत और यूएई के बीच आर्थिक सहयोग में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान द्विपक्षीय व्यापार 85 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। यूएई भारत में शीर्ष चार प्रत्यक्ष विदेशी निवेशकों में से एक है, और व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) और स्थानीय मुद्रा निपटान (एलसीएस) प्रणाली जैसे समझौतों ने आर्थिक संबंधों को और अधिक सुविधाजनक बनाया है।

संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय, जिनकी संख्या लगभग 3.5 मिलियन है, सबसे बड़ा प्रवासी समूह है और देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे दोनों देशों के बीच लोगों के बीच मजबूत संबंधों को बढ़ावा मिलता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...