1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में ‘सिंह द्वार’ के सामने से लोगो को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में ‘सिंह द्वार’ के सामने से लोगो को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार, 'सिंह द्वार' से अयोध्या में राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह को संबोधित करने के लिए तैयार हैं। प्रधान मंत्री अगले वर्ष 22 जनवरी को अभिषेक कार्यक्रम के दौरान आगंतुकों के लिए खोले जाने वाले मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं।

By Rekha 
Updated Date

प्रधानमंत्री मोदी मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार, ‘सिंह द्वार’ से अयोध्या में राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह को संबोधित करने के लिए तैयार हैं। प्रधान मंत्री अगले वर्ष 22 जनवरी को अभिषेक कार्यक्रम के दौरान आगंतुकों के लिए खोले जाने वाले मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं।

22 जनवरी को इस महत्वपूर्ण अवसर के लिए मंदिर शहर में बड़ी संख्या में भक्तों के जुटने की उम्मीद है।

पीएम मोदी सिंह द्वार से राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह को संबोधित करेंगे


पीएम मोदी सिंह द्वार से भव्य राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही, अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र आज एक बैठक बुलाने वाला है। 22 जनवरी को भव्य उद्घाटन के दौरान गर्भगृह के भीतर भगवान राम की मूर्ति की स्थापना के इर्द-गिर्द चर्चा होने की उम्मीद है। बैठक के दौरान अभिषेक समारोह की विस्तृत तैयारियों पर भी चर्चा की जाएगी, इसके बाद चयन रामलला की मूर्ति को अंतिम रूप देने के लिए बैठक होगी।

केशव प्रसाद मौर्य ने अयोध्या में स्वच्छता अभियान में भाग लिया
इससे पहले आज, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भव्य आयोजन की तैयारियों के तहत अयोध्या में स्वच्छता अभियान में भाग लिया। अभियान के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, “स्वच्छ रहे श्री राम का धाम’ के संकल्प के साथ, अयोध्या में स्वच्छता अभियान चल रहा है और आज हमने स्वच्छता अभियान शुरू किया है। सभी एक साथ।” अयोध्या को स्वच्छ रखेंगे।”

बुधवार को, ट्रस्ट सचिव चंपत राय ने खुलासा किया कि भगवान राम की 51 इंच लंबी मूर्ति, जिसमें पांच वर्षीय राम लला का चित्रण किया गया है, को तीन डिजाइनों में से चुना जाएगा। चयन मानदंड दिव्यता और बच्चे जैसी उपस्थिति को प्राथमिकता देंगे।

मंदिर के निर्माण के बारे में जानकारी देते हुए, राय ने बताया कि संरचना के लिए लगभग 21-22 लाख क्यूबिक फीट पत्थर की पर्याप्त मात्रा का उपयोग किया गया है। उन्होंने 56-स्तरीय कृत्रिम चट्टान नींव की इंजीनियरिंग उपलब्धि और मंदिर के गर्भगृह के लिए ग्रेनाइट ब्लॉक, भरतपुर, राजस्थान से गुलाबी रंग के बलुआ पत्थर और शुद्ध सफेद मकराना संगमरमर के उपयोग पर प्रकाश डाला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शनिवार को अयोध्या हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के लिए मंदिर शहर का दौरा करने की उम्मीद है, दोनों में महत्वपूर्ण सुधार हो रहा है, विशेष रूप से मंदिर के वास्तुशिल्प मॉडल के अनुरूप।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...