1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. दुबई में COP28 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे दिल्ली

दुबई में COP28 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे दिल्ली

COP28 विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद पीएम मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात की एक दिवसीय यात्रा समाप्त की। दुबई की ऐतिहासिक यात्रा के बाद शुक्रवार देर रात दिल्ली लौट आए, जहां उन्होंने पार्टियों के सम्मेलन -28 (सीओपी28) में सक्रिय रूप से भाग लिया।

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी दुबई की ऐतिहासिक यात्रा के बाद शुक्रवार देर रात दिल्ली लौट आए, जहां उन्होंने पार्टियों के सम्मेलन -28 (सीओपी28) में सक्रिय रूप से भाग लिया।

दिन भर की यात्रा में COP28 के विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की उपस्थिति शामिल थी, जहां उन्होंने वैश्विक नेताओं के साथ सार्थक चर्चा की और वैश्विक जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने के लिए अभूतपूर्व पहल की शुरुआत की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पीएम की व्यस्तताओं के महत्व पर प्रकाश डाला, और पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने में उनके सकारात्मक प्रभाव पर जोर दिया।

COP28 वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट के दौरान पीएम मोदी ने ग्लोबल साउथ के देशों पर जलवायु परिवर्तन के व्यापक प्रभाव पर जोर दिया। उन्होंने संसाधन बाधाओं के बावजूद जलवायु कार्रवाई के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को स्वीकार करते हुए, इन देशों की आकांक्षाओं को पूरा करने में जलवायु वित्त और प्रौद्योगिकी की आवश्यक भूमिका को रेखांकित किया।

28 नवंबर से 12 दिसंबर तक यूएई द्वारा आयोजित COP28 शिखर सम्मेलन ने विश्व नेताओं को जलवायु संबंधी चिंताओं को सामूहिक रूप से संबोधित करने के लिए एक मंच प्रदान किया। 2015 में पेरिस और 2021 में ग्लासगो में उनकी भागीदारी के बाद, पीएम मोदी की उपस्थिति विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में उनकी तीसरी उपस्थिति थी।

पीएम मोदी की यूएई यात्रा के मुख्य आकर्षण में स्वीडन के सहयोग से लीडरशिप ग्रुप फॉर इंडस्ट्री ट्रांजिशन 2.0 (लीडआईटी 2.0) की घोषणा शामिल है। यह पहल समावेशी और न्यायसंगत औद्योगिक परिवर्तन, कम कार्बन प्रौद्योगिकी के सह-विकास और हस्तांतरण और उभरती प्रौद्योगिकी के लिए समर्थन पर केंद्रित है। नेताओं ने COP28 शिखर सम्मेलन में ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम का वेब पोर्टल भी लॉन्च किया।

एक विशेष सम्मान में, पीएम मोदी को COP28 के औपचारिक उद्घाटन पर बोलने के लिए आमंत्रित किया गया था, जहां उन्होंने प्रस्ताव दिया था कि भारत 2028 में COP33 की मेजबानी करेगा। उन्होंने पारिस्थितिकी और अर्थव्यवस्था के बीच देश के अनुकरणीय संतुलन का हवाला देते हुए जलवायु परिवर्तन के लिए संयुक्त राष्ट्र ढांचे के प्रति भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

पीएम मोदी ने इन नेताओं के साथ की द्विपक्षीय बैठकें

यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक के दौरान पीएम मोदी ने सीओपी-28 की सफलतापूर्वक मेजबानी के लिए यूएई को बधाई दी और हरित जलवायु कार्यक्रम पर उच्च स्तरीय कार्यक्रम की सह-मेजबानी के लिए राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया। नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की और इज़राइल-हमास संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया, साथ ही पीएम मोदी ने अगले महीने भारत में वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति को निमंत्रण दिया।

यह यात्रा पीएम मोदी की दिल्ली वापसी के साथ संपन्न हुई, जिसने वैश्विक जलवायु कार्रवाई और पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति भारत की प्रतिबद्धता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...