1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी की तमिलनाडु यात्रा, 19,850 करोड़ रुपये से अधिक की विकासात्मक परियोजनाओं का किया उद्घाटन

पीएम मोदी की तमिलनाडु यात्रा, 19,850 करोड़ रुपये से अधिक की विकासात्मक परियोजनाओं का किया उद्घाटन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल की दो दिवसीय यात्रा शुरू की, जिसके दौरान वह 19,850 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और समर्पित करने के लिए तैयार हैं।

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल की दो दिवसीय यात्रा शुरू की, जिसके दौरान वह 19,850 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और समर्पित करने के लिए तैयार हैं।

पीएम मोदी तमिलनाडु पहुंचे


पीएम मोदी तमिलनाडु पहुंचे। उनकी यात्रा का एक मुख्य आकर्षण तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नवनिर्मित टर्मिनल भवन का उद्घाटन है।

पीएम मोदी ने तमिलनाडु और लक्षद्वीप में विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन किया


पीएम मोदी ने तमिलनाडु और लक्षद्वीप में विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन किया। 1100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा हुआ टर्मिनल, दो-स्तरीय अंतरराष्ट्रीय डिजाइन का दावा करता है जो सालाना 44 लाख से अधिक यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम है। इसमें 60 चेक-इन काउंटर, 5 बैगेज हिंडोला, 60 आगमन आव्रजन काउंटर और 44 प्रस्थान उत्प्रवास काउंटर हैं। इमारत के पीछे की वास्तुकला प्रेरणा तिरुचिरापल्ली की सांस्कृतिक जीवंतता को दर्शाती है, जिसमें कोलम कला, श्रीरंगम मंदिर के रंग और भारत के वैश्विक संबंधों का प्रतीक विषयगत कलाकृतियाँ जैसे तत्व शामिल हैं।

तमिलनाडु में पीएम मोदी का कार्यक्रम:
प्रधान मंत्री ने अपने यात्रा कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए इन परियोजनाओं के क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव की आशा व्यक्त की, जिसमें तिरुचिरापल्ली में भारतीदासन विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करना शामिल है। हवाई अड्डे के टर्मिनल के उद्घाटन के साथ-साथ, उनकी यात्रा के दौरान कई अन्य विकास पहल शुरू की जाएंगी।

लक्षद्वीप में विकास परियोजनाएं:
लक्षद्वीप में, पीएम मोदी कोच्चि-लक्षद्वीप द्वीप समूह सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन (KLI-SOFC) परियोजना का उद्घाटन करेंगे, जिससे इंटरनेट की गति में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। आजादी के बाद पहला यह सबमरीन ऑप्टिक फाइबर केबल कनेक्शन, इंटरनेट स्पीड को 1.7 जीबीपीएस से बढ़ाकर 200 जीबीपीएस कर देगा। इसके अतिरिक्त, कदमत में निम्न-तापमान थर्मल डिसेलिनेशन (एलटीटीडी) संयंत्र प्रतिदिन 1.5 लाख लीटर स्वच्छ पेयजल का उत्पादन करेगा। कावारत्ती में पहली बार बैटरी समर्थित सौर ऊर्जा परियोजना का उद्देश्य टिकाऊ ऊर्जा प्रथाओं में योगदान देकर डीजल-आधारित बिजली उत्पादन पर निर्भरता को कम करना है।

अन्य परियोजनाओं में कावारत्ती में इंडिया रिजर्व बटालियन (आईआरबीएन) कॉम्प्लेक्स में एक नया प्रशासनिक ब्लॉक और 80 पुरुषों की बैरक शामिल है। ये पहल इंटरनेट कनेक्टिविटी, स्वच्छ पेयजल, सौर ऊर्जा, स्वास्थ्य सेवा और बुनियादी ढांचे तक व्यापक विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप हैं।

पीएम मोदी की यात्रा तमिलनाडु और लक्षद्वीप में कनेक्टिविटी, स्थिरता और समग्र विकास को बढ़ाने पर रणनीतिक फोकस को रेखांकित करती है, जिससे विभिन्न प्रकार के समुदायों और क्षेत्रों को लाभ होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...