1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी आज तेलंगाना में 56,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

पीएम मोदी आज तेलंगाना में 56,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिजली,आज 56,000 करोड़ रुपये से ज्यादा, रेल और सड़क क्षेत्रों से संबंधित कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ, लोकार्पण और शिलान्यास करने के लिए आज तेलंगाना के आदिलाबाद जिले का दौरा करेंगे।

By Rekha 
Updated Date

आदिलाबाद/तेलंगाना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिजली,आज 56,000 करोड़ रुपये से ज्यादा, रेल और सड़क क्षेत्रों से संबंधित कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ, लोकार्पण और शिलान्यास करने के लिए आज तेलंगाना के आदिलाबाद जिले का दौरा करेंगे। 4 मार्च को प्रस्तावित यह यात्रा कई राज्यों में विकास परियोजनाएं शुरू करने की एक बड़ी पहल का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य क्षेत्रीय विकास और समृद्धि को बढ़ाना है।

मोदी की यात्रा के केंद्र में आदिलाबाद में ढांचागत विस्तार और आर्थिक पुनरुद्धार की प्रतिबद्धता है। प्रस्तावित हवाई अड्डे और कपड़ा पार्क से एशिया के सबसे बड़े कपास उत्पादकों में से एक के रूप में आदिलाबाद की स्थिति का लाभ उठाने की उम्मीद है, जो संभावित रूप से इस क्षेत्र को कपड़ा केंद्र में बदल देगा।

इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी सहित स्थानीय नेताओं के साथ मोदी की भागीदारी, लंबे समय से चली आ रही विकास आकांक्षाओं को संबोधित करने के लिए एक ठोस प्रयास को रेखांकित करती है, जैसे कि सीमेंट कॉर्पोरेशन की बीमार इकाई का पुनरुद्धार और आर्मुर- आदिलाबाद लाइन के माध्यम से रेल कनेक्टिविटी में वृद्धि।

एनटीपीसी परियोजनाएं
प्रधानमंत्री मोदी राज्य के स्वामित्व वाली बिजली कंपनी एनटीपीसी की 30,023 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

वह तेलंगाना के पेद्दापल्ली जिले में स्थित एनटीपीसी के तेलंगाना सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट (स्टेज- I) की यूनिट -2 (800 मेगावाट) को समर्पित करेंगे। 8,007 करोड़ रुपये के निवेश के साथ, यह परियोजना अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल तकनीक का उपयोग करती है, जो CO2 उत्सर्जन को काफी कम करते हुए इष्टतम बिजली उत्पादन दक्षता सुनिश्चित करती है।

बिजली की 24×7 उपलब्धता की गारंटी

इस परियोजना के चालू होने से न केवल तेलंगाना में बिजली आपूर्ति बढ़ेगी, बल्कि देशभर में सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली बिजली की 24×7 उपलब्धता की गारंटी भी होगी। “अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल टेक्नोलॉजी पर आधारित, यह परियोजना तेलंगाना को 85 प्रतिशत बिजली की आपूर्ति करेगी और भारत में एनटीपीसी के सभी बिजली स्टेशनों के बीच लगभग 42 प्रतिशत की उच्चतम बिजली उत्पादन दक्षता होगी। परियोजना की आधारशिला भी रखी गई थी।

सनथनगर-मौला अली रेल लाइन का उद्घाटन

वह तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं खोलेंगे और 40 किमी लंबे कंडी से रामसनपल्ले खंड इंदौर-हैदराबाद आर्थिक गलियारे की चार लेन की स्थापना करेंगे और एनएच-167 के 47 किमी लंबे मिर्यालगुडा से कोडाद खंड का उन्नयन करेंगे। इन दोनों गलियारों से क्षेत्र में पर्यटन के साथ-साथ आर्थिक गतिविधि और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कनेक्टिविटी में सुधार होने की उम्मीद है। वह छह नए स्टेशन भवनों के साथ-साथ सनथनगर-मौला अली रेल लाइन का उद्घाटन, दोहरीकरण और विद्युतीकरण करेंगे। परियोजना के पूरे 22 रूट किलोमीटर को स्वचालित सिग्नलिंग के साथ चालू किया गया है और एमएमटीएस (मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट सर्विस) चरण – II परियोजना के हिस्से के रूप में पूरा किया गया है। वह घाटकेसर-लिंगमपल्ली से मौला अली-सनथनगर के बीच उद्घाटन एमएमटीएस ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जिसने हैदराबाद और सिकंदराबाद जुड़वां शहरों में नए क्षेत्रों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार किया है।

यह यात्रा भारत भर में बिजली क्षेत्र और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए मोदी की एक व्यापक रणनीति का हिस्सा है, जिसमें आदिलाबाद तेलंगाना में ऐसी पहल के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बिंदु है। थर्मल पावर में महत्वपूर्ण निवेश सहित 56,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन, सतत विकास और ऊर्जा दक्षता की दिशा में केंद्र सरकार के प्रयास का उदाहरण है।

स्थानीय नेताओं और नागरिकों को समान रूप से उच्च उम्मीदें हैं कि ये परियोजनाएं आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगी, रोजगार के अवसर पैदा करेंगी और आदिलाबाद में जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेंगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...