1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी आज तमिलनाडु में 7,300 करोड़ की विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी आज तमिलनाडु में 7,300 करोड़ की विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु और महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे, जहां कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। मोदी आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल परियोजना की आधारशिला रखेंगे और भारत के अग्रणी हरित हाइड्रोजन हब के रूप में वीओसी पोर्ट का उद्घाटन करेंगे।

By Rekha 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु और महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे, जहां कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी तमिलनाडु के मदुरै में ‘भविष्य का निर्माण-ऑटोमोटिव एमएसएमई उद्यमियों के लिए डिजिटल गतिशीलता’ कार्यक्रम में भाग लेंगे और ऑटोमोटिव क्षेत्र में काम करने वाले हजारों सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) उद्यमियों को संबोधित करेंगे।

हरित पहल और हाइड्रोजन ईंधन हब
मोदी आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल परियोजना की आधारशिला रखेंगे और भारत के अग्रणी हरित हाइड्रोजन हब के रूप में वीओसी पोर्ट का उद्घाटन करेंगे।

ग्रीन टग ट्रांजिशन के लिए जीटीटीपी
ग्रीन टग ट्रांजिशन प्रोग्राम (जीटीटीपी) का लक्ष्य 2030 तक 50% टग को ग्रीन टग में परिवर्तित करना है, जो 2027 तक कोचीन शिपयार्ड से दो नए ग्रीन टग के प्रमुख बंदरगाहों के अधिग्रहण के साथ संरेखित है।

सागरमाला कार्यक्रम ड्राइविंग आधुनिकीकरण
मुख्य रूप से सागरमाला कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाली बंदरगाह आधुनिकीकरण परियोजनाओं का उद्घाटन, तमिलनाडु में 93,671 करोड़ रुपये की 98 परियोजनाएं लागू की जा रही हैं।

तटीय समुदाय और कौशल विकास
सागरमाला जैसी पहल तटीय समुदायों के उत्थान, मछली पकड़ने की बंदरगाह परियोजनाओं का समर्थन करने और समुद्री कौशल विकास पर जोर देने में योगदान देती है।

पूर्वी समुद्री गलियारा
चेन्नई से व्लादिवोस्तोक, रूस तक पूर्वी समुद्री गलियारा, बेहतर कनेक्टिविटी, कार्गो परिवहन में यात्रा के समय और दूरी को कम करने, सुदूर पूर्व रूस के साथ मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने का वादा करता है।

क्रूज़ पर्यटन विकास
क्रूज़ पर्यटन में तमिलनाडु की प्रगति पर प्रकाश डाला गया, जिसमें श्रीलंका के लिए कॉर्डेलिया क्रूज़ और आगामी घरेलू क्रूज़ का लक्ष्य यात्री यातायात और आर्थिक क्षमता को बढ़ावा देना है।

रेलवे और सड़क परियोजना समर्पण
पीएम मोदी तमिलनाडु में परिवहन बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए क्रमशः 1,477 करोड़ रुपये और 4,586 करोड़ रुपये की रेलवे और सड़क परियोजनाएं समर्पित करेंगे।

महाराष्ट्र में कई सिंचाई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे

पीएम मोदी महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र को लाभ पहुंचाने वाली कई सिंचाई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये परियोजनाएं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) और बलिराजा जल संजीवनी योजना (बीजेएसवाई) के तहत कुल 2750 करोड़ रुपये से अधिक की लागत पर विकसित की गई हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...