1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी आज तेलंगाना में CARO केंद्र का उद्घाटन और 6,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

पीएम मोदी आज तेलंगाना में CARO केंद्र का उद्घाटन और 6,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज तेलंगाना के संगारेड्डी में 6,800 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की एक श्रृंखला शुरू करने के लिए तैयार हैं। ये परियोजनाएं राज्य के विकास के लिए महत्वपूर्ण विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी हैं, जिनमें सड़क, रेल, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस शामिल हैं।

By Rekha 
Updated Date

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज तेलंगाना के संगारेड्डी में 6,800 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की एक श्रृंखला शुरू करने के लिए तैयार हैं। ये परियोजनाएं राज्य के विकास के लिए महत्वपूर्ण विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी हैं, जिनमें सड़क, रेल, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस शामिल हैं।

श्री उज्जयिनी महाकाली मंदिर के दर्शन

प्रधानमंत्री सिकंदराबाद में प्रसिद्ध उज्जयिनी महाकाली मंदिर के दर्शन करके अपनी तेलंगाना यात्रा की शुरुआत करेंगे। वहां से वह मंदिर में विशेष पूजा और अनुष्ठान करने के लिए सिकंदराबाद के जनरल बाजार जाएंगे। सड़क मार्ग से बेगमपेट हवाईअड्डे जाने से पहले मोदी भगवान को रेशम की साड़ी और अन्य प्रसाद चढ़ाएंगे।

CARO केंद्र का उद्घाटन

बेगमपेट हवाईअड्डे पर पीएम मोदी नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन (CARO) केंद्र का उद्घाटन करेंगे. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा स्थापित CARO केंद्र का उद्देश्य नागरिक उड्डयन क्षेत्र में अनुसंधान और विकास (R&D) गतिविधियों को बढ़ाना है। 350 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित यह उन्नत सुविधा 5-स्टार-गृह रेटिंग और ऊर्जा संरक्षण भवन कोड (ईसीबीसी) मानदंडों का पालन करती है।

संगारेड्डी में विकास परियोजनाएं

संगारेड्डी में प्रधानमंत्री कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन शामिल है।

कांडी से रामसनपल्ले खंड (एनएच-161) को चार लेन का बनाना: इंदौर-हैदराबाद आर्थिक गलियारे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, जो तेलंगाना, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के बीच यात्री और माल ढुलाई को बढ़ाता है।

मिर्यालगुडा से कोडाद सेक्शन (एनएच-167) का उन्नयन: पर्यटन और आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए कनेक्टिविटी बढ़ाना।

पुणे-हैदराबाद खंड (एनएच-65) को छह लेन का बनाना:पशामिलाराम औद्योगिक क्षेत्र जैसे प्रमुख औद्योगिक केंद्रों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करना।

रेल और पेट्रोलियम परियोजनाएं

इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी सनथनगर-मौला अली रेल लाइन के दोहरीकरण और विद्युतीकरण का उद्घाटन करेंगे, जिससे यात्रियों को बेहतर समयपालन और गति का लाभ मिलेगा। वह घाटकेसर-लिंगमपल्ली से मौला अली-सनथनगर के बीच उद्घाटन एमएमटीएस ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जो उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को नए क्षेत्रों तक विस्तारित करेगी।

इसके अलावा, प्रधान मंत्री इंडियन ऑयल पारादीप-हैदराबाद उत्पाद पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे, जो ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में पेट्रोलियम उत्पादों के सुरक्षित परिवहन को सुनिश्चित करने वाली 1212 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन है।

इस यात्रा का उद्देश्य तेलंगाना के बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और राज्य के विकास के लिए महत्वपूर्ण लाभ का वादा करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में विकास में तेजी लाना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...