1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. आज से दो दिवसीय दक्षिण भारत दौरे पर पीएम मोदी, राष्ट्र के नाम देंगे कई सौगात

आज से दो दिवसीय दक्षिण भारत दौरे पर पीएम मोदी, राष्ट्र के नाम देंगे कई सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय यात्रा भारत की अंतरिक्ष क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करने के साथ शुरू हो रही है। केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) में 1800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का अनावरण किया जाएगा।

By Rekha 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय यात्रा भारत की अंतरिक्ष क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करने के साथ शुरू हो रही है। केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) में 1800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का अनावरण किया जाएगा। इनमें पीएसएलवी इंटीग्रेशन फैसिलिटी (पीआईएफ) और सेमी-क्रायोजेनिक्स इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट फैसिलिटी शामिल हैं, जिन्हें उपग्रह प्रक्षेपण को बढ़ावा देने और देश की अंतरिक्ष शक्ति को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

केरल में गगनयान मिशन की समीक्षा

पीएम मोदी भारत के महत्वाकांक्षी मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम गगनयान मिशन की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे। एक प्रतीकात्मक संकेत में, वह नामित अंतरिक्ष यात्रियों को ‘अंतरिक्ष यात्री पंख’ प्रदान करेंगे, जो अंतरिक्ष अन्वेषण में भारत की प्रगति को रेखांकित करेगा।

तमिलनाडु में एमएसएमई को समर्थन

तमिलनाडु में बदलाव करते हुए, प्रधान मंत्री ऑटोमोटिव क्षेत्र में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्यक्रमों में शामिल होंगे। टीवीएस ओपन मोबिलिटी प्लेटफॉर्म और टीवीएस मोबिलिटी-सीआईआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस जैसी पहल शुरू की जाएंगी, जिससे एमएसएमई के बीच विकास और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा मिलेगा।

थूथुकुडी में बुनियादी ढांचा विकास

थूथुकुडी में पीएम मोदी वी.ओ.चिदंबरनार बंदरगाह पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे। यह कदम बंदरगाह को ट्रांसशिपमेंट हब में बदलने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है। इसके अलावा, बंदरगाह को भारत के पहले ग्रीन हाइड्रोजन हब पोर्ट के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा।

तमिलनाडु और महाराष्ट्र में रेल और सड़क परियोजनाएं

प्रधानमंत्री के दौरे में लाइनों के दोहरीकरण के लिए रेल परियोजनाओं को समर्पित करना और तमिलनाडु में कनेक्टिविटी में सुधार और यात्रा के समय को कम करने के लिए सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन करना शामिल है। महाराष्ट्र में, सिंचाई, रेल बुनियादी ढांचे और सड़क क्षेत्र की पहल सहित 4900 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा।

किसानों और महिला स्वयं सहायता समूहों को सशक्त बनाना

अपनी यात्रा के हिस्से के रूप में, पीएम मोदी महाराष्ट्र में किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए पीएम-किसान और नमो शेतकारी महासंमान निधि जैसी विभिन्न योजनाओं के तहत धन वितरित करेंगे। इसके अतिरिक्त, ओबीसी लाभार्थियों के लिए मोदी आवास घरकुल योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत के साथ, महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को रिवॉल्विंग फंड वितरित किया जाएगा।

महाराष्ट्र में सड़क बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सम्मान करना

महाराष्ट्र में, कनेक्टिविटी और सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ाने के उद्देश्य से सड़क परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है। प्रधानमंत्री यवतमाल शहर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करेंगे, जो राष्ट्रीय प्रतीकों और उनके योगदान का सम्मान करने की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...