1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Petrol Diesel Price: लोकसभा चुनाव से पहले, देश भर में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

Petrol Diesel Price: लोकसभा चुनाव से पहले, देश भर में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कहा कि नई कीमतें 15 मार्च सुबह 6 बजे से प्रभावी हो जाएंगी।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कहा कि नई कीमतें 15 मार्च सुबह 6 बजे से प्रभावी हो जाएंगी।

*प्रमुख शहरों में पेट्रोल की नई कीमतें:

-दिल्ली में कीमत 96.72 रुपये से घटकर 94.72 रुपये हो जाएगी
-मुंबई में दरें 106.31 रुपये से 104.21 रुपये हो जाएंगी
-कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.3 रुपये से घटकर 103.94 रुपये हो जाएगी
-चेन्नई में पेट्रोल का रेट 102.63 रुपये से घटकर 100.75 रुपये हो जाएगा

*ये हैं डीजल की नई दरें:

-दिल्ली में डीजल की कीमत 89.62 रुपये से घटकर 87.62 रुपये हो जाएगी
-मुंबई में डीजल की कीमत 94.27 रुपये से घटकर 92.15 रुपये हो जाएगी
-कोलकाता में डीजल की कीमत 92.76 रुपये से घटकर 90.76 रुपये हो जाएगी
-चेन्नई में डीजल की कीमत 94.24 रुपये से घटकर 92.34 रुपये हो जाएगी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये की कमी करके देश के माननीय प्रधान मंत्री श्री @नरेंद्र मोदी जी ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि उनके करोड़ों भारतीयों के परिवार का कल्याण और सुविधा है।” हमेशा उसका लक्ष्य होता है।”

पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती से उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा मिलेगा। यह घटनाक्रम राजस्थान सरकार द्वारा आम चुनाव से पहले पेट्रोल और डीजल पर वैट में 2 प्रतिशत की कटौती और कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा के कुछ घंटों बाद आया है। राजस्थान में शुक्रवार सुबह से फैसले प्रभावी हो जाएंगे।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कहा कि तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने सूचित किया है कि उन्होंने देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया है। इसमें कहा गया है कि नई कीमतें 15 मार्च 2024, सुबह 06:00 बजे से प्रभावी होंगी।

मंत्रालय ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा मिलेगा और डीजल से चलने वाले 58 लाख से अधिक भारी माल वाहनों, 6 करोड़ कारों और 27 करोड़ दोपहिया वाहनों की परिचालन लागत कम हो जाएगी।

पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती आगामी लोकसभा चुनाव से पहले हुई है। स्थानीय करों की घटनाओं के आधार पर दरें अलग-अलग राज्यों में भिन्न होती हैं। स्थानीय बिक्री कर या वैट भाजपा शासित महाराष्ट्र के महानगरों में सबसे अधिक और दिल्ली में सबसे कम है।

मंत्रालय ने कहा, ”पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से उपभोक्ता खर्च बढ़ेगा और डीजल से चलने वाले 58 लाख से अधिक भारी माल वाहनों, 6 करोड़ कारों और 27 करोड़ दोपहिया वाहनों की परिचालन लागत कम हो जाएगी।”

इसमें यह भी कहा गया है, ”पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से नागरिकों को अधिक खर्च योग्य आय, पर्यटन और यात्रा उद्योगों को बढ़ावा, मुद्रास्फीति पर नियंत्रण, उपभोक्ता विश्वास और खर्च में वृद्धि, परिवहन पर निर्भर व्यवसायों के लिए कम खर्च, लॉजिस्टिक्स, विनिर्माण के लिए बढ़ी हुई लाभप्रदता के माध्यम से लाभ होगा। , और खुदरा क्षेत्र, और ट्रैक्टर संचालन और पंप सेट पर किसानों के लिए खर्च कम हो गया।”

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...