1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी की ऐतिहासिक यूएई यात्रा: अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन

पीएम मोदी की ऐतिहासिक यूएई यात्रा: अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन

पीएम मोदी की संयुक्त अरब अमीरात की वर्तमान यात्रा हलचल मचा रही है क्योंकि वह अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने की तैयारी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के दूसरे दिन के कार्यक्रम में बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) हिंदू मंदिर का अनावरण शामिल है।

By Rekha 
Updated Date

पीएम मोदी की संयुक्त अरब अमीरात की वर्तमान यात्रा हलचल मचा रही है क्योंकि वह अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने की तैयारी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के दूसरे दिन के कार्यक्रम में बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) हिंदू मंदिर का अनावरण शामिल है, यह एक परियोजना है जिसे 2015 में शेख मोहम्मद बिन जायद को मोदी के प्रस्ताव के बाद शुरू किया गया था। उनकी दो देशों की यात्रा के दौरान मंदिर का उद्घाटन एक महत्वपूर्ण अवसर होगा, उनकी यात्रा का अगला चरण उन्हें दोहा ले जाएगा।

नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक यूएई यात्रा


जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में एक जीवंत ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ने शेख मोहम्मद बिन जायद द्वारा मंदिर के प्रस्ताव को तत्काल मंजूरी देने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने मंदिर के उद्घाटन के महत्व पर प्रकाश डाला और बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में भारत की उपलब्धियों और डिजिटल इंडिया की सफलता का उल्लेख किया।

यह यात्रा संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति अल नाहयान के गर्मजोशी से स्वागत के साथ शुरू हुई, जो दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाता है। पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के बीच बातचीत के परिणामस्वरूप डिजिटल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, विरासत सहयोग और इंटरलिंकिंग भुगतान प्लेटफार्मों सहित विभिन्न मोर्चों पर कई समझौता ज्ञापनों (एमओयू) का आदान-प्रदान हुआ।

यात्रा के दौरान एक महत्वपूर्ण विकास भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच व्यापार गलियारे समझौते को अंतिम रूप देना था। इस समझौते का उद्देश्य अमेरिका और यूरोपीय संघ से समर्थन प्राप्त करके यूरोप को समुद्री और रेल मार्गों के माध्यम से भारत से जोड़ना है। हालाँकि समझौते का विशिष्ट विवरण अज्ञात है, यह दोनों देशों के बीच बढ़ते आर्थिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण आयाम जोड़ता है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कार्यालय की स्थापना की घोषणा की

इसके अलावा, पीएम मोदी ने शैक्षिक सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए दुबई में एक नए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कार्यालय की स्थापना की घोषणा की।

गर्मजोशी भरे आतिथ्य के संकेत के रूप में, विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की भागीदारी से पहले दुबई में बुर्ज खलीफा को ‘सम्मानित अतिथि – भारत गणराज्य’ के संदेश से रोशन किया गया। यूएई के उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम द्वारा आमंत्रित, पीएम मोदी दुबई में 2024 विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में सम्मानित अतिथि की भूमिका निभाएंगे और मुख्य भाषण देंगे। यह सम्मान वैश्विक मंच पर भारत और यूएई के बीच सहयोग के अनुकरणीय मॉडल का प्रतीक है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...