1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Lok Sabha Elections: भाजपा की 44 साल की विरासत, 2024 चुनाव में कितना मजबूत है इसका किला

Lok Sabha Elections: भाजपा की 44 साल की विरासत, 2024 चुनाव में कितना मजबूत है इसका किला

जैसा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 6 अप्रैल को "फिर एक बार मोदी सरकार" (एक बार फिर मोदी सरकार) थीम के तहत अपनी 44वीं वर्षगांठ मनाई। सभी क्षेत्रों में प्रभुत्व क्षेत्रीय असमानताओं की धारणा के बावजूद, भाजपा सभी चार क्षेत्रों में प्राथमिक ताकत के रूप में खड़ी है।

By Rekha 
Updated Date

जैसा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 6 अप्रैल को “फिर एक बार मोदी सरकार” (एक बार फिर मोदी सरकार) थीम के तहत अपनी 44वीं वर्षगांठ मनाई, सुर्खियों का केंद्र 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अपने गढ़ का मूल्यांकन करना है।

सभी क्षेत्रों में सबसे बड़ी पार्टी

2014 में, 282 सीटों और 31% वोट शेयर के साथ कांग्रेस पर भाजपा की निर्णायक जीत ने एक मजबूत मिसाल कायम की। 2019 में 303 सीटों और 37% वोट शेयर के साथ इसे पार करते हुए अपना दबदबा मजबूत कर लिया।

सभी क्षेत्रों में प्रभुत्व क्षेत्रीय असमानताओं की धारणा के बावजूद, भाजपा सभी चार क्षेत्रों में प्राथमिक ताकत के रूप में खड़ी है। उत्तर और पश्चिम में मजबूत होते हुए, यह पूर्व और दक्षिण में सबसे बड़ी पार्टी बनी हुई है, और पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु और केरल जैसे राज्यों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है।

2019 में जोरदार जीत

2019 में 50% से अधिक वोट शेयर के साथ 224 सीटें जीतने के साथ, भाजपा ने कुल सीटों में से लगभग 75% सीटें हासिल कीं। विशेष रूप से, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों में भाजपा ने 50% से अधिक वोट शेयर के साथ सभी सीटों पर जीत हासिल की, जो उसके व्यापक समर्थन को उजागर करता है।

लगातार गढ़
2014 और 2019 दोनों में लगातार जीती गई 247 सीटों पर कब्जा करते हुए, भाजपा एक बड़ा गढ़ बनाए हुए है। इसके अतिरिक्त, ऐतिहासिक रुझान 262 सीटों पर आशाजनक संभावनाओं का संकेत देते हैं, जो इसे प्रतिष्ठित 272-अंक के करीब लाते हैं।

उन्नत गठबंधन
जद (एस), टीडीपी, आरएलडी और एनसीपी जैसी पार्टियों के साथ गठबंधन को मजबूत करना एक मजबूत गठबंधन रणनीति का संकेत देता है, खासकर 181 लोकसभा सीटों वाले राज्यों में।

मोदी का प्रभाव

जैसे-जैसे चुनाव राष्ट्रपति पद की लड़ाई के समान होते जा रहे हैं, नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और विश्वसनीयता महत्वपूर्ण संपत्ति के रूप में काम करती है। उनका नेतृत्व भाजपा को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण रहा।

संक्षेप में, भाजपा का ट्रैक रिकॉर्ड, व्यापक समर्थन और रणनीतिक गठबंधन इसे आगामी चुनावों में एक मजबूत ताकत के रूप में स्थापित करते हैं। सवाल यह है कि क्या विपक्ष अपनी अजेय स्थिति को चुनौती दे सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...