1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली में बुजुर्ग और विकलांग मतदाताओं के लिए मतदान की विशेष सुविधा

लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली में बुजुर्ग और विकलांग मतदाताओं के लिए मतदान की विशेष सुविधा

लोकसभा चुनाव 2024 में भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए डोर-टू-डोर सेवाएं, 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में निर्धारित, चुनावों में लगभग 97 करोड़ मतदाताओं के भारी मतदान की उम्मीद है, जिसमें 88.4 लाख से अधिक दिव्यांग व्यक्ति और इनमें 2.18 लाख से अधिक शतायु हैं।

By Rekha 
Updated Date

लोकसभा चुनाव 2024 में भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए डोर-टू-डोर सेवाएं, 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में निर्धारित, चुनावों में लगभग 97 करोड़ मतदाताओं के भारी मतदान की उम्मीद है, जिसमें 88.4 लाख से अधिक दिव्यांग व्यक्ति और इनमें 2.18 लाख से अधिक शतायु हैं।

चुनावी प्रक्रिया में समावेशिता और पहुंच को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने आगामी लोकसभा चुनावों के दौरान वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों के लिए घर-घर मतदान सेवाएं शुरू करने की योजना की घोषणा की है। 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होने वाले चुनावों में देशभर में लगभग 97 करोड़ मतदाताओं के भारी मतदान की उम्मीद है, जिनमें 88.4 लाख से अधिक दिव्यांग और 2.18 लाख से अधिक शताब्दी के लोग शामिल हैं।

दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों को सशक्त बनाना

ईसीआई की पहल समाज के अधिक कमजोर वर्गों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। अकेले दिल्ली में, अंतिम मतदाता सूची में 80 वर्ष और उससे अधिक आयु के 2,63,771 मतदाताओं के साथ-साथ सात लोकसभा क्षेत्रों में 71,794 दिव्यांग मतदाता शामिल थे। अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए, दिल्ली के इन मतदाताओं को घर बैठे ही डाक मतपत्रों के माध्यम से वोट डालने का विकल्प दिया गया है।

डाक मतपत्र सुविधा का विस्तार

यह पहली बार है कि योग्य मतदाताओं के पास लोकसभा चुनाव में डाक मतपत्रों के माध्यम से मतदान करने का विकल्प होगा। यह निर्णय अक्टूबर 2019 में चुनाव आयोग की एक सिफारिश का पालन करता है, जिसके परिणामस्वरूप चुनाव संचालन नियम, 1961 में संशोधन हुआ। शुरुआत में 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए शुरू की गई, डाक मतपत्र सुविधा का उपयोग लगभग 3,000 व्यक्तियों द्वारा किया गया था।

हाल के संशोधन

जून 2020 में COVID-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बीच, डाक मतपत्रों के लिए पात्रता मानदंड का विस्तार करने के लिए नियमों में और संशोधन किया गया। आयु वर्ग को “80 वर्ष और अधिक” से बढ़ाकर “85 वर्ष और अधिक” कर दिया गया। परिणामस्वरूप, अधिकारियों को दिल्ली में इस सुविधाजनक सुविधा के लिए पात्र मतदाताओं की अद्यतन संख्या जल्द ही जारी करने की उम्मीद है।

लोकतंत्र की पहुंच को बढ़ाना

बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान की सुविधा के लिए ईसीआई के प्रयास न केवल समावेशिता के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं बल्कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने का भी प्रयास करते हैं। घर-घर सेवाएं और डाक मतपत्रों का विकल्प प्रदान करके, आयोग का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक पात्र मतदाता बाधाओं का सामना किए बिना मतदान करने के अपने मौलिक अधिकार का प्रयोग कर सके।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...