1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लोकसभा चुनाव 2024: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अधिसूचना की जारी

लोकसभा चुनाव 2024: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अधिसूचना की जारी

राष्ट्रपति की ओर से कार्य करते हुए चुनाव आयोग ने बुधवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: राष्ट्रपति की ओर से कार्य करते हुए चुनाव आयोग ने बुधवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं, जहां 19 अप्रैल को मतदान होना है।

नामांकन समयरेखा

अधिसूचना में कहा गया है कि नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है, बिहार को छोड़कर जहां एक त्योहार है, वहां समय सीमा 28 मार्च तक बढ़ा दी गई है। विशेष रूप से, बिहार की 40 सीटों में से चार पर इस प्रारंभिक चरण में मतदान होगा। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को होगी, बिहार को छोड़कर, जो 30 मार्च को होनी है।

उम्मीदवारी वापस लेना

बिहार को छोड़कर, जहां अंतिम तिथि 2 अप्रैल है, उम्मीदवारों के पास अपनी उम्मीदवारी वापस लेने के लिए 20 मार्च तक का समय है।

आगामी चुनाव चरण

लोकसभा चुनाव, 18वीं किस्त को चिह्नित करते हुए, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को अगले चरणों में आगे बढ़ेंगे। इस चुनावी अभ्यास की परिणति 4 जून को वोटों की गिनती होगी। .

पहले चरण में राज्य

पहले चरण में जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान होगा उनमें अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...