1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा तीन पूर्वोत्तर राज्यों में क्षेत्रीय सहयोगियों का करेगी समर्थन

लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा तीन पूर्वोत्तर राज्यों में क्षेत्रीय सहयोगियों का करेगी समर्थन

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए तीन पूर्वोत्तर राज्यों में अपने क्षेत्रीय सहयोगियों को मजबूत करने के लिए अपनी रणनीति का खुलासा किया है।

By Rekha 
Updated Date

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए तीन पूर्वोत्तर राज्यों में अपने क्षेत्रीय सहयोगियों को मजबूत करने के लिए अपनी रणनीति का खुलासा किया है। पूर्वोत्तर के लिए भाजपा के समन्वयक संबित पात्रा ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के लिए एक महत्वपूर्ण जीत का अनुमान लगाते हुए विश्वास व्यक्त किया।

बीजेपी मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में क्षेत्रीय सहयोगियों के उम्मीदवारों को अपना समर्थन देगी

बीजेपी मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में क्षेत्रीय सहयोगियों के उम्मीदवारों को अपना समर्थन देगी। मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), नागालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और मणिपुर में नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) को इस गठबंधन से फायदा होगा, जिससे क्षेत्र में एनडीए की पकड़ मजबूत होगी।

प्रमुख उम्मीदवारों में मेघालय से अगाथा संगमा और अम्पारीन लिंगदोह, नागालैंड से चुम्बेन मरी और मणिपुर से कचुई टिमोथी जिमिक शामिल हैं, जो भाजपा के समर्थन से अपनी-अपनी पार्टियों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

असम गण परिषद (एजीपी) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल
इसके अलावा, भाजपा असम में अपने सत्तारूढ़ सहयोगियों, असम गण परिषद (एजीपी) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के उम्मीदवारों का समर्थन कर रही है।

भाजपा ने रणनीतिक रूप से एस.जी.एम. को मैदान में उतारा है। नागपट्टिनम निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के दिवंगत नेता एस.जी. मुरुगैयान के बेटे रमेश ने उम्मीदवार चयन के लिए पार्टी के विविध दृष्टिकोण का प्रदर्शन किया।

इस बीच, आज़ाद समाज पार्टी के चन्द्रशेखर आज़ाद उत्तर प्रदेश में नगीना (एससी) लोकसभा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी के मनोज कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे, जिससे क्षेत्र की चुनावी गतिशीलता बढ़ जाएगी।

ECI ने पश्चिम बंगाल में भी महत्वपूर्ण प्रशासनिक परिवर्तन

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने पश्चिम बंगाल में भी महत्वपूर्ण प्रशासनिक परिवर्तन किए हैं, चार जिलों में नए जिला मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति की है। यह कदम स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के ईसीआई के प्रयासों के मद्देनजर उठाया गया है, जो लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बनाए रखने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...