1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. भारत का स्टार्टअप उछाल 2047 तक देश को विकसित स्थिति तक ले जाएगा: पीएम मोदी

भारत का स्टार्टअप उछाल 2047 तक देश को विकसित स्थिति तक ले जाएगा: पीएम मोदी

स्टार्टअप महाकुंभ में बोलते हुए, पीएम मोदी ने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप हब के रूप में भारत के उदय का जश्न मनाया, और इसे एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक घटना में बदलने पर जोर दिया। उन्होंने टिप्पणी की, "महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक, स्टार्टअप क्रांति हमारे देश को नया आकार दे रही है।"

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: स्टार्टअप महाकुंभ में बोलते हुए, पीएम मोदी ने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप हब के रूप में भारत के उदय का जश्न मनाया, और इसे एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक घटना में बदलने पर जोर दिया। उन्होंने टिप्पणी की, “महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक, स्टार्टअप क्रांति हमारे देश को नया आकार दे रही है।”

राष्ट्रव्यापी स्टार्टअप उछाल

प्रधान मंत्री ने ‘2047 विकसित भारत’ (विकसित भारत) रोडमैप के साथ सहजता से तालमेल बिठाते हुए स्टार्टअप्स की तेजी से वृद्धि को रेखांकित किया। दिसंबर 2023 तक डीपीआईआईटी द्वारा मान्यता प्राप्त 117,000 से अधिक स्टार्टअप और 110 यूनिकॉर्न के साथ, इन उद्यमों ने सामूहिक रूप से 1.24 मिलियन से अधिक नौकरियां पैदा की हैं, जिससे अर्थव्यवस्था को काफी मजबूती मिली है।

मंत्री पीयूष गोयल ने राष्ट्र निर्माण में स्टार्टअप्स की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हुए इस भावना को दोहराया। उन्होंने कहा, “भारत में नवाचार में वृद्धि देखी जा रही है, जो दिए गए पेटेंट की रिकॉर्ड संख्या से स्पष्ट है, जिनमें से आधे स्वदेशी नवाचारों का प्रतिनिधित्व करते हैं।”

रोजगार सृजन और आर्थिक विकास

स्टार्टअप महाकुंभ, प्रमुख उद्योग हितधारकों और सरकारी निकायों का एक सहयोगात्मक प्रयास, एक जीवंत स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। भारत स्टार्टअप इकोसिस्टम रजिस्ट्री जैसी पहलों द्वारा समर्थित, स्टार्टअप इंडिया का लक्ष्य स्टार्टअप परिदृश्य में हितधारकों को जोड़ना और सशक्त बनाना है।

नवाचार के लिए वित्तीय सहायता, स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना

डीपीआईआईटी-मान्यता प्राप्त स्टार्टअप्स को फंड ऑफ फंड्स फॉर स्टार्टअप्स (एफएफएस), स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम (एसआईएसएफएस), और क्रेडिट गारंटी स्कीम फॉर स्टार्टअप्स (सीजीएसएस) जैसी योजनाओं के तहत कई प्रकार के प्रोत्साहनों से लाभ होगा, जिसका उद्देश्य नवाचार और विकास को बढ़ावा देना है। .

स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना जैसी पहल के साथ, भारत स्टार्टअप्स को महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...