1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Indian Railway: 26 फरवरी को पीएम मोदी 550 अमृत भारत स्टेशनों, 1,500 पुल की रखेंगे आधारशिला

Indian Railway: 26 फरवरी को पीएम मोदी 550 अमृत भारत स्टेशनों, 1,500 पुल की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी को 550 अमृत भारत स्टेशनों की सौगात देंगे। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से रूफटॉप प्लाजा और सिटी सेंटर विकसित करके रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं में सुधार के लिए अमृत भारत स्टेशनों की आधारशिला रखेंगे।

By Rekha 
Updated Date

भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को 550 अमृत भारत स्टेशनों की आधारशिला रखने के लिए तैयार हैं। देश भर में 40,000 करोड़ रुपये के बजट वाली अमृत भारत स्टेशन योजना रेलवे स्टेशनों को बदलने और आधुनिक बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है।

अमृत ​​भारत स्टेशन योजना

रेलवे स्टेशनों के विकास के उद्देश्य से, यह योजना पूरे भारतीय रेलवे नेटवर्क में 1275 स्टेशनों के उन्नयन और आधुनिकीकरण का लक्ष्य रखती है।
इसमें स्टेशन पहुंच, वेटिंग हॉल, लिफ्ट/एस्केलेटर, सफाई, मुफ्त वाई-फाई, स्थानीय उत्पाद कियोस्क, यात्री सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज और बहुत कुछ जैसी सुविधाओं में वृद्धि शामिल है।

यह योजना मल्टीमॉडल एकीकरण, दिव्यांगजनों के लिए प्रावधान, टिकाऊ समाधान, गिट्टी रहित ट्रैक, ‘रूफ प्लाजा’ और लंबी अवधि में स्टेशनों पर सिटी सेंटर के निर्माण पर जोर देती है।

शिलान्यास समारोह

पीएम मोदी एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान 550 अमृत भारत स्टेशनों की आधारशिला रखेंगे।

इसके अतिरिक्त, विभिन्न राज्यों में लगभग 1,500 रोड ओवरब्रिज और अंडरब्रिज की आधारशिला भी इस कार्यक्रम के दौरान रखी जाएगी।

बजट आवंटन

अमृत ​​भारत स्टेशन योजना के लिए आवंटित बजट 40,000 करोड़ रुपये है, जो रेलवे बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण में एक महत्वपूर्ण निवेश का संकेत देता है।

आभासी घटना विवरण

2,000 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर प्रसारित होने वाले इस आभासी कार्यक्रम में पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लेंगे।
“2047 – विकसित भारत की रेलवे” विषय पर भारतीय रेलवे द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले 50,000 स्कूली छात्रों को पुरस्कार वितरित किए जाएंगे।

अमृत ​​भारत स्टेशन योजना की विशेषताएं

यह योजना स्टेशन विकास के विभिन्न पहलुओं को कवर करते हुए चरणबद्ध कार्यान्वयन के लिए मास्टर प्लान की कल्पना करती है।

इसमें उच्च स्तरीय प्लेटफार्म, चौड़ी सड़कें, अवांछित संरचनाओं को हटाने, अच्छी तरह से डिजाइन किए गए साइनेज, समर्पित पैदल यात्री पथ, नियोजित पार्किंग क्षेत्र और सुचारू पहुंच के लिए बेहतर प्रकाश व्यवस्था का प्रस्ताव है।
योजना प्रगति

वर्तमान में, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 1,318 स्टेशनों का चयन किया गया है, जिसमें जोनल रेलवे और प्रमुख शहरों और कस्बों के स्टेशनों के प्रस्तावों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

अमृत ​​भारत स्टेशन योजना रेलवे बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण और संवर्द्धन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो देश भर में यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...