1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. होली 2024: भारतीय रेलवे ने चलाई 1098 स्पेशल ट्रेनें, पिछले साल से 52 फीसदी ज्यादा बढ़ोतरी

होली 2024: भारतीय रेलवे ने चलाई 1098 स्पेशल ट्रेनें, पिछले साल से 52 फीसदी ज्यादा बढ़ोतरी

भारतीय रेलवे ने होली त्योहार के लिए अपनी मजबूत योजना की घोषणा की है, जिसका लक्ष्य त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों के लिए निर्बाध यात्रा सुनिश्चित करना है।

By Rekha 
Updated Date

भारतीय रेलवे ने होली त्योहार के लिए अपनी मजबूत योजना की घोषणा की है, जिसका लक्ष्य त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों के लिए निर्बाध यात्रा सुनिश्चित करना है। विशेष ट्रेन सेवाओं में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ, रेलवे यात्रियों की बढ़ती संख्या को संभालने के लिए तैयारी कर रहा है।

विशेष ट्रेनों में वृद्धि
इस वर्ष, भारतीय रेलवे होली त्योहार के दौरान 1098 विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा, जो पिछले वर्ष की 720 विशेष ट्रेनों की तुलना में 52% की उल्लेखनीय वृद्धि है। इनके अलावा, यात्रियों की अंतिम समय की भीड़ को पूरा करने के लिए मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली और पटना जैसे प्रमुख शहरों से 11 अनारक्षित ट्रेनें तैनात की जाएंगी।

अतिरिक्त अनारक्षित ट्रेनें
अपेक्षित भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए, देश के विभिन्न हिस्सों, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, दिल्ली और मध्य प्रदेश में प्रति दिन औसतन 1400 नियमित ट्रेनें संचालित होंगी।

नियमित ट्रेन परिचालन
रेलवे त्योहारी अवधि के दौरान सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए लगभग 30 लाख यात्रियों की अतिरिक्त क्षमता को समायोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है। भीड़ को नियंत्रित करने और चौबीसों घंटे निगरानी प्रदान करने के लिए प्रमुख स्थानों पर अतिरिक्त कर्मियों को तैनात करते हुए, उन्नत सुरक्षा उपाय लागू किए जाएंगे।

क्षमता विस्तार
चूंकि इस वर्ष होली 25 मार्च (सोमवार) को है, इसलिए यात्रियों की आवाजाही में वृद्धि की उम्मीद है, जो आमतौर पर त्योहार से चार दिन पहले शुरू होती है और उसके बाद 4-5 दिनों तक चलती है। भारतीय रेलवे द्वारा देश के विभिन्न क्षेत्रों से होली विशेष ट्रेनों के वार्षिक प्रावधान का उद्देश्य इस अपेक्षित भीड़ को कम करना और रंगों का त्योहार मनाने वाले यात्रियों के लिए परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...