1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. युद्ध प्रभावित इज़राइल से 212 भारतीयों को लेकर ऑपरेशन अजय के तहत पहली उड़ान पहुंची दिल्ली

युद्ध प्रभावित इज़राइल से 212 भारतीयों को लेकर ऑपरेशन अजय के तहत पहली उड़ान पहुंची दिल्ली

ऑपरेशन अजय के तहत भारतीय नागरिकों की पहली फ्लाइट शुक्रवार सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची। पहली फ्लाइट में 212 भारतीयों को इजराइल से सुरक्षित लाया गया है। ऑपरेशन अजय के तहत युद्ध के बीच इजराइल में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित वापस लाया जाएगा, जो गुरुवार देर रात से शुरू हुआ।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: ऑपरेशन अजय के बैनर तले भारतीय नागरिकों की पहली चार्टर फ्लाइट शुक्रवार सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची। पहली फ्लाइट में 212 भारतीयों को इजराइल से सुरक्षित लाया गया है। मिशन डेटाबेस में सभी भारतीयों को पंजीकृत करने के लिए भारतीय दूतावास द्वारा शुरू किए गए एक अभियान के बाद यात्रियों को “पहले आओ पहले पाओ” के आधार पर चुना गया था।

स्थानीय समयानुसार 22:14 बजे उड़ान भरने वाली उड़ान की व्यवस्था उन लोगों की वापसी की सुविधा के लिए की गई थी जो ऐसा करने में असमर्थ थे क्योंकि एयर इंडिया ने 7 अक्टूबर को लड़ाई शुरू होने वाले दिन तुरंत अपनी उड़ान निलंबित कर दी थी, और अब तक इसका वाणिज्यिक संचालन निलंबित है।

बेन गुरियन हवाई अड्डे से रवाना हुई उड़ान

ऑपरेशन अजय के तहत, इज़राइल से लौटने के इच्छुक भारतीय नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए उड़ान बेन गुरियन हवाई अड्डे से युद्धग्रस्त क्षेत्र में रहने वाले 211 वयस्कों और एक शिशु को लेकर रवाना हुई। इजराइल में फंसे भारतीयों के स्वागत के लिए केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर एयरपोर्ट पर मौजूद हैं।

वापस आने वालों की उड़ान का खर्च वहन कर रही सरकार

सरकार वापस आने वालों की उड़ान का खर्च वहन कर रही है। तेल अवीव से ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत संचालित विशेष उड़ान में चढ़ने के लिए हवाई अड्डे पर छात्रों सहित भारतीयों की लंबी कतार थी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था, “ऑपरेशन अजय चल रहा है। विमान में 212 नागरिक सवार हैं जो नई दिल्ली जा रहे हैं।”

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और उनकी टीम का ज़ताया आभार

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और उनकी टीम के आभारी हैं। उन्होंने इसे संभव बनाने और लोगों को सुरक्षित भारत लाने के लिए विदेश मंत्रालय और एयर इंडिया फ्लाइट के चालक दल को भी धन्यवाद दिया।

ऑपरेशन अजय के तहत युद्ध के बीच इजराइल में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित वापस लाया जाएगा, जो गुरुवार देर रात से शुरू हुआ। इसके तहत भारतीयों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की जाएगी।

गुरुवार की रात, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर पहले प्रत्यावर्तन की तस्वीरें साझा करते हुए कहा: “ऑपरेशन अजय चल रहा है। विमान में 212 नागरिक सवार हैं जो नई दिल्ली जा रहे हैं।”

सरकार ने इजराइल में फंसे नागरिकों को वापस लाने के लिए बुधवार को ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया – जहां आतंकवादी समूह हमास के साथ भीषण लड़ाई चल रही है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...