1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. नए रेकॉर्ड स्तर पर खुला सेंसक्स, निफ्टी पहली बार 12,100 के पार

नए रेकॉर्ड स्तर पर खुला सेंसक्स, निफ्टी पहली बार 12,100 के पार

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 123.63 अंक यानी 0.30 फीसदी की बढ़त के बाद 41, 012.86 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 30.90 अंक यानी 0.26 फीसदी की बढ़क के बाद 12,104.65 के स्तर पर खुला। यह सेंसेक्स का रिकॉर्ड स्तर है और निफ्टी पहली बार 12,100 के पार गया है।

दूसरी ओर NSE बेंचमार्क निफ्टी पर 36.45 अंक चढ़कर 12,110.20 अंकों पर खुला। सोमवार को अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील के मामले में प्रगति होने की उम्मीद पर एशियाई बजारों में तेजी रही जिसका असर भारतीय बाजार पर भी पड़ा। यूएस फेडरल रिजर्व के मॉनिटरी पॉलिसी नरम बनाए रखने की उम्मीद पर भारतीय शेयरों में विदेशी फंड की आवक तेज होने से भी सेंटिमेंट बुलिश रहा था। आज भी इन वजहों से बाजार में पॉजिटिव सेंटिमेंट दिखाई दे रहा है।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स के जिन शेयरों में निवेशकों की सबसे ज्यादा दिलचस्पी दिखाई दी उनमें यह बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, ओएनजीसी और सन फार्मा रहे। वहीं भारती एयरटेल, पावरग्रिड, बजाज ऑटो, एक्सिस बैंक और ऐलऐंडटी गिरने वाले शेयरों में सबसे आगे देखे गए।

निफ्टी के शेयरों की बात करें तो टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, हिंडाल्को, सन फार्मा और यस बैंक में तेजी दिखाई दे रही है और इन्फ्राटेल, ज़ी लिमिटेड, भारता एयरटेल, नेस्लेइंडिया और ग्रासिम में गिरावट देखने को मिल रही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...