1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Loksabha Election: जबलपुर में सुबह 8 बजे शुरू होगी वोटिंग, जानें लोकसभा चुनाव की हर पल की अपडेट

Loksabha Election: जबलपुर में सुबह 8 बजे शुरू होगी वोटिंग, जानें लोकसभा चुनाव की हर पल की अपडेट

वोटिंग शुरू होने से लेकर वोटिंग की समाप्ति तक जुड़ें हमारे साथ और पाएं अपने क्षेत्र में वोटिंग की हर पल की जानकारी. इस लिंक को आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ भी शेयर कर लोकतंत्र के इस महापर्व का हिस्सा बन सकते हैं.

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण की वोटिंग शुक्रवार 19 अप्रैल को होनी है. जबलपुर लोकसभा सीट पर भी 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. यहां मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है. बीजेपी की ओर से आशीष दुबे और कांग्रेस की ओर से दिनेश यादव लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

खास बात यह है कि दोनों ही उम्मीदवार पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. इस आर्टिकल में जानें जबलपुर में लोकसभा चुनाव की वोटिंग कब शुरू होगी, जबलपुर लोकसभा चुनाव में मुख्य प्रत्याशी कौन हैं और जबलपुर में वोटिंग के दौरान की हर छोटी-बड़ी अपडेट. जुड़ें हमारे साथ और पाएं अपने क्षेत्र में वोटिंग की हर पल की जानकारी.

जबलपुर में वोटिंग कब शुरू होगी?

इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होने जा रही है. मध्यप्रदेश के जबलपुर, मंडला, सीधी, शहडोल, छिंदवाड़ा और बालाघाट में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. वोटिंग सुबह 8 बजे शुरू होगी और शाम 5 बजे तक जारी रहेगी. इसके साथ ही लाइन में लगे वोटरों के लिए अतिरिक्त एक घंटे का बफर टाइम रखा जाएगा. वोटिंग वाले दिन लोकसभा क्षेत्र के सभी स्कूल व कॉलेज बंद रहेंगे, साथ ही प्राइवेट दफ्तरों में वोटिंग के लिए अवकाश या हाफ-डे दिया जाएगा.

जबलपुर लोकसभा से ये हैं बीजेपी के प्रत्याशी

जबलपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने ढाई दशक से सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में काम करने वाले आशीष दुबे पर भरोसा जताया है. आशीष दुबे ने रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से 2001 में लॉ की पढ़ाई पूरी की थी और तभी से राजनीति में सक्रिय हैं. उनका परिवार भी राजनीति में सक्रिय रहा है. वे भारतीय जनता पार्टी ग्रामीण के संगठन अध्यक्ष भी रहे हैं और खुद खेती-किसानी भी करते हैं. 54 वर्षीय आशीष दुबे पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

जबलपुर लोकसभा से ये हैं कांग्रेस के प्रत्याशी

जबलपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने दिनेश यादव पर भरोसा जताया है. यादव भी लंबे अरसे से पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ता रहे हैं. 59 वर्षीय यादव बीकॉम ग्रेजुएट हैं और वकालत की पढ़ाई भी कर चुके हैं. वे 11 सालों तक जबलपुर कांग्रेस के अध्यक्ष और जबलपुर नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं. इससे पहले दिनेश यादव जबलपुर महापौर का चुनाव लड़ चुके हैं पर उन्हें बीजेपी के प्रभात साहू से हार मिली थी.

कब आएंगे लोकसभा चुनावों के नतीजे?

इस बार पूरे देश में लोकसभा चुनाव 4 चरणों में हो रहे हैं. 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग के बाद, 26 अप्रैल, 7 मई और 13 मई को वोटिंग होगी. वहीं 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 के वोट काउंट के साथ नतीजे घोषित किए जाएंगे.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...