1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Loksabha Election: मध्य प्रदेश में वोटिंग खत्म, सीधी में सबसे कम, इस सीट पर सबसे ज्यादा मतदान

Loksabha Election: मध्य प्रदेश में वोटिंग खत्म, सीधी में सबसे कम, इस सीट पर सबसे ज्यादा मतदान

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 6 सीटों पर वोटिंग की गई. अब 26 अप्रैल को एमपी में दूसरे चरण के लिए मतदान होगा.

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

शुक्रवार से लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व लोकसभा चुनाव का आगाज हो गया है. 21 राज्यों की 102 सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग की गई. इस बीच मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर मतदान किया गया. एमपी में छह बजे तक 66.44%0 फीसदी वोट पड़े.

कहां कितनी वोटिंग?
मध्य प्रदेश में छह बजे तक बालाघाट बालाघाट के बैहर 75.54%, लांजी में 72.70%, परसवाड़ा में 66.34% फीसदी मतदान हुआ .

सीधी में 56.18%, शहडोल में 64.11%, जबलपुर में 59.72%, मंडला में 72.92%, बालाघाट में 72.60%,छिंदवाड़ा में 78.67% हुई वोटिंग हुई.

इन दिग्गजों ने डाला वोट
वहीं मध्य प्रदेश की छह सीटों पर पहले चरण के मतदान के दौरान कई दिग्गजों ने भी अपने मत का इस्तेमाल किया. यहां कमलनाथ, नकुलनाथ, केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते सहित सभी बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों ने अपना वोट डाला.

कहां किसका किससे मुकाबला?
पहले चरण में मध्य प्रदेश के सीधी में बीजेपी के राजेश मिश्र का मुकाबला कांग्रेस के कमलेश्वर पटेल से है, जबकि बसपा से यहां पूजन राम साकेत चुनावी मैदान में हैं. वहीं शहडोल में बीजेपी से हिमाद्री सिंह, फुंदेलाल सिंह मार्को और बसपा धनीराम कोल चुनाव लड़ रहे हैं. इसी तरह
जबलपुर से मुकाबला बीजेपी के आशीष दुबे, कांग्रेस के दिनेश यादव और बसपा राकेश चौधरी के बीच है.

वहीं मंडला से बीजेपी के फग्गन सिंह कुलस्ते, कांग्रेस से ओंकार सिंह मरकाम और बसपा से इंदर सिंह उइके चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा बालाघाट से बीजेपी की तरफ से भारती पारधी, कांग्रेस से अशोक सिंह सरस्वार और बसपा से कंकर मुंजारे चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं मध्य प्रदेश की सबसे हॉट सीट छिंदवाड़ा से बीजेपी के विवेक बंटी साहू और कांग्रेस से नकुलनाथ के बीच टक्कर है. बसपा ने यहां से उमाकांत बंदेवार को टिकट दिया है.

26 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए वोटिंग
मध्य प्रदेश में चार चरण में लोकसभा चुनाव होगा. यहां दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा. इस दिन प्रदेश की सात लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण के लिए सतना, रीवा, टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, होशंगाबाद और बैतूल में मतदान किया जाए. वहीं तीसरे चरण का चुनाव सात मई को होगा और चौथे चरण के लिए 13 मई को मतदान होगा.

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...