1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Loksabha Election: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग जारी, दमोह में PM मोदी की जनसभा

Loksabha Election: लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग जारी, दमोह में PM मोदी की जनसभा

पीएम मोदी आज पार्टी के चुनावी कार्यक्रम के अनुसार उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में रैली कर जनता का समर्थन मांगेंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान हो रहे हैं। मध्यप्रदेश में पहले चरण में 6 सीट पर वोटिंग जारी है। मतदान शुरू होने से पहले ही पोलिंग बूथों पर वोटर्स की लंबी कतार देखने को मिली। वोटिंग का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है। वहीं नक्सल प्रभावित बालाघाट की 3 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग का समय सुबह 7 से दोपहर 4 बजे तक है। आज जबलपुर, छिंदवाड़ा, शहडोल, मंडला, सीधी और बालाघाट सीट पर वोटिंग हो रही है।

दमोह में पीएम मोदी की जनसभा

पीएम मोदी आज एमपी दौरे पर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री शुक्रवार को दमोह में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी का दोपहर 1:15 पर खजुराहो आगमन होगा। वहां से हेलिकॉप्टर से वे उड़ान भरेंगे और दोपहर करीब 1:45 पर दमोह पहुंचेंगे। पीएम मोदी दमोह की जनता से लोकसभा उम्मीदवार राहुल सिंह लोधी के समर्थन में अपील करेंगे।

बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार, देश में लोकसभा का चुनाव सात चरणों में होना है। पहले चरण के तहत लोकसभा की 102 सीटों पर आज मतदान हो रहा है।

जबकि दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को 89, तीसरे चरण के तहत 7 मई को 94, चौथे चरण के तहत 13 मई को 96, पांचवें चरण के तहत 20 मई को 49, छठे चरण के तहत 25 मई को 57 और सातवें चरण के तहत 1 जून को लोकसभा की 57 सीटों पर मतदान होगा, नतीजों की घोषणा 4 जून को होगी।

दो दोस्तों के बीच मुकाबला
बता दें भाजपा की ओर से राहुल सिंह और कांग्रेस की ओर से तरवर सिंह लोधी चुनाव लड़ रहे हैं जो अच्छे दोस्त भी रहे हैं। लेकिन, सियासी मैदान में दोनों एक दूसरे के विरोध में चुनाव लड़ रहे हैं। अभी कांग्रेस के किसी भी बड़े नेता की सभा दमोह में आयोजित नहीं हुई है। हालांकि, नामांकन के दिन कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी दमोह आए थे।

भारी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे
इमलाई में प्रस्तावित सभा स्थल की तरफ हटा, बटियागढ़, नरसिंहगढ़, पावरग्रिड बायपास से भारी वाहनों का आना सुबह 9.30 बजे से शाम 5 बजेतक प्रतिबंधित रहेगा।

यह होगी पार्किंग व्यवस्था
हटा रोड से आने वाले वाहनों के लिए- मुक्तिधाम बस स्टैंड (चार पहिया एवं बस), राय पेट्रोल पंप के पीछे व गैरिज के सामने (चार पहिया) पार्किंग होगी।

बटियागढ़ तरफ से आने वाले वाहनों के लिए- हरि ओम कुंज के सामने , गगन अग्रवाल सीमेंट दुकान के सामने, संस्कार धर्मकांटा के सामने (चार पहिया) और फैक्ट्री बाउंड्री के बाजू से (बस पार्किंग) पार्किंग होगी।

सागर रोड से आने वाले वाहनों के लिए पावर हाउस पानी टंकी के सामने (बस पार्किंग), अंसारी दाल मिल के सामने (बस पार्किंग), रेलवे फाटक (डायमंड) के बाजू में (चार पहिया), जीपी राय खेत के बाजू में, लल्लू पटेल के घर के पीछे (चार पहिया) पार्किंग व्यवस्था की गई है।

यह मार्ग किए गए डायवर्ड
छतरपुर से सागर जाने एवं आने वाले दो पहिया चार पहिया वाहन मुक्तिधाम, पलंदी चौक, राय तिराहा, स्टेशन चैक, तीन गुल्ली, सरदार पटेल ब्रिज, पावरग्रिड तिराहा मार्ग का उपयोग करेंगे। यह अस्थाई व्यवस्था बनाई गई है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...