1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024: पीएम मोदी ने गांधीनगर में 10वें संस्करण का किया उद्घाटन

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024: पीएम मोदी ने गांधीनगर में 10वें संस्करण का किया उद्घाटन

10 से 12 जनवरी तक चलने वाले तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में 34 भागीदार देशों और 130 से अधिक देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिनिधियों ने भाग लिया है। उद्घाटन समारोह में कई वैश्विक नेता शामिल हुए, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान मुख्य अतिथि थे।

By Rekha 
Updated Date

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 10वें संस्करण का उद्घाटन किया, जो उनके नेतृत्व में इस प्रतिष्ठित आयोजन की शुरुआत के दो दशक पूरे होने का प्रतीक है। ‘भविष्य का प्रवेश द्वार’ थीम वाला शिखर सम्मेलन, “सफलता के शिखर सम्मेलन के रूप में जीवंत गुजरात के 20 वर्षों” का जश्न मनाने के लिए तैयार है।

वैश्विक नेता और भागीदारी


10 से 12 जनवरी तक चलने वाले तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में 34 भागीदार देशों और 130 से अधिक देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिनिधियों ने भाग लिया है। उद्घाटन समारोह में कई वैश्विक नेता शामिल हुए, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान मुख्य अतिथि थे।

भारत की आर्थिक प्रगति और भविष्य का दृष्टिकोण


शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन में, पीएम मोदी ने भारत की उल्लेखनीय आर्थिक यात्रा पर प्रकाश डाला और कहा कि भारत अब वैश्विक स्तर पर पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जो एक दशक पहले 11वें स्थान से एक महत्वपूर्ण छलांग है। उन्होंने इस अवधि को भारत का “अमृत काल” बताते हुए अगले 25 वर्षों के भीतर एक विकसित देश बनने की भारत की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

पीएम मोदी ने घोषणा की, “आज, सभी प्रमुख एजेंसियों का अनुमान है कि भारत आने वाले वर्षों में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा। दुनिया भर के लोगों को अपना विश्लेषण करने दें, लेकिन यह मेरी गारंटी है कि ऐसा होगा।”

व्यावसायिक जुड़ाव और वैश्विक सहयोग
शिखर सम्मेलन के हिस्से के रूप में, पीएम मोदी शीर्ष वैश्विक निगमों के सीईओ के साथ जुड़ने और गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में ग्लोबल फिनटेक लीडरशिप फोरम में भाग लेने वाले हैं। शिखर सम्मेलन व्यापार सहयोग, ज्ञान साझाकरण और रणनीतिक साझेदारी के लिए एक मंच प्रदान करता है, जो समावेशी विकास और सतत विकास के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को मजबूत करता है।

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो
वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो में अत्याधुनिक उत्पादों और प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया गया, जिसमें ई-मोबिलिटी, स्टार्टअप, एमएसएमई, नीली अर्थव्यवस्था, हरित ऊर्जा और स्मार्ट बुनियादी ढांचे जैसे क्षेत्र शामिल थे। ड्रीम सिटी, गिफ्ट सिटी, धोलेरा एसआईआर और अहमदाबाद-मुंबई हाई-स्पीड रेल सहित गुजरात की भविष्य की परियोजनाओं और निवेशों पर भी प्रकाश डाला गया।

रणनीतिक फोकस क्षेत्र
शिखर सम्मेलन उद्योग 4.0, प्रौद्योगिकी और नवाचार, सतत विनिर्माण, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक गतिशीलता, नवीकरणीय ऊर्जा और स्थिरता की ओर संक्रमण जैसे विश्व स्तर पर प्रासंगिक विषयों पर कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा। यह उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय को उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

पीएम मोदी के नेतृत्व में 2003 में शुरू किया गया वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट, व्यावसायिक सहयोग को बढ़ावा देने और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख वैश्विक मंच के रूप में विकसित हो रहा है। यह कार्यक्रम आने वाले वर्षों में भारत की आर्थिक वृद्धि और वैश्विक नेतृत्व के दृष्टिकोण को समाहित करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...