1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Loksabha Election: MP में आज थम जाएगा दूसरे चरण का चुनावी शोर, दांव पर लगी इन दिग्गजों की साख

Loksabha Election: MP में आज थम जाएगा दूसरे चरण का चुनावी शोर, दांव पर लगी इन दिग्गजों की साख

मध्य प्रदेश में दूसरे चरण की छह सीटों पर 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होना है। इससे पहले इन छह सीटों पर शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदान समाप्ति के लिए निर्धारित समय के 48 घंटे से पहले से चुनाव प्रचार बंद करने का प्रावधान है। प्रचार-प्रसार समाप्त होने की समय-सीमा के बाद बाहरी क्षेत्र के व्यक्तियों को, जो उस लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता नहीं हैं, उन्हें वह निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होता है। इस हेतु सघन निगरानी अभियान चलाया जाता है।

इन छह सीटों पर मतदान 
दूसरे चरण में प्रदेश के लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-6 टीकमगढ़ (अजा), क्रमांक-7 दमोह, क्रमांक-8 खजुराहो, क्रमांक-9 सतना, क्रमांक-10 रीवा एवं क्रमांक-17 होशंगाबाद में 26 अप्रैल को मतदान होना है। टीकमगढ़ में भाजपा के वीरेंद्र खटीक और कांग्रेस के पंकज अहिरवार के बीच मुकाबला है। वहीं, दमोह में भाजपा के राहुल लोधी और कांग्रेस के तरवर लोधी मैदान में है। खजुराहो में भाजपा के वीडी शर्मा और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के आरबी प्रजापति के बीच है। प्रजापति को इंडिया गठबंधन ने अपना समर्थन दिया है।

सतना में त्रिकोणीय जंग 
सतना सीट पर भाजपा ने सांसद गणेश सिंह को दोबारा प्रत्याशी बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने विधायक सिद्धार्थ कुशवाह को टिकट दिया है। यहां पर पूर्व विधायक नारायण त्रिपाठी के बसपा से चुनाव लड़ने से त्रिकोणीय मुकाबला हो गया है। इससे भाजपा की चिंता बढ़ गई है। वहीं, रीवा में भाजपा के जनार्दन मिश्रा और कांग्रेस की नीलम अभय मिश्रा आमने सामने हैं। वहीं, होशंगाबाद में भाजपा के दर्शन सिंह और कांग्रेस के संजय शर्मा के बीच टक्कर है।

दिग्गजों की साख दांव पर 
दूसरे चरण में एमपी की कई हाई प्रोफाईल सीटों पर मतदान होगा. इसमें सबसे जिस सीट पर लोगों की नजरें टिकी है वो है खजुराहो सीट, यहां से भाजपा ने प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा पर दांव लगाया है। उनका मुकाबला फॉरवर्ड ब्लॉक (AIFB) के राजा भैया प्रजापति से है। बता दें कि खजुराहो सीट पर कांग्रेस ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया था। ये सीट सपा के लिए छोड़ी थी लेकिन सपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द होने के बाद सपा प्रमुख ने इसे लोकतंत्र की हत्या बताया था। इसके बाद इंडिया गठबंधन ने फॉरवर्ड ब्लॉक के प्रत्याशी को समर्थन देने का फैसला किया है। ऐसे में यहां पर लड़ाई काफी ज्यादा दिलचस्प होने वाली है। बता दें कि यहां से साल 2019 में चुनाव जीतकर वीडी शर्मा संसद पहुंचे थे।

इसके अलावा  केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ (एससी आरक्षित) सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। एक बार फिर से बीजेपी ने उन पर भरोसा जताया है। बता दें कि 2008 में परिसीमन के बाद अलग हुए इस निर्वाचन क्षेत्र में सभी चुनावों में खटीक ने बाजी मारी है। उनके सामने कांग्रेस ने पंकज अहिरवार को मैदान में उतारा है. इसके अलावा सतना लोकसभा सीट से बीजेपी ने गणेश सिंह को मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस ने सतना से मौजूदा विधायक सिद्धार्थ कुशवाह पर दांव लगाया है।

रीवा से बीजेपी ने जनार्दन मिश्रा को फिर से टिकट दिया है। उनके सामने कांग्रेस की पूर्व विधायक नीलम मिश्रा होंगी। होशंगाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी ने दर्शन सिंह और दमोह से राहुल लोधी जैसे नए चेहरों को मैदान में उतारा है। जबकि कांग्रेस ने होशंगाबाद से पूर्व विधायक संजय शर्मा और दमोह से पूर्व विधायक तरवर सिंह लोधी को मैदान में उतारा है। ऐसे में इन सीटों पर दिलचस्प लड़ाई देखने को मिल सकती है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...