1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले कश्मीर में सुरक्षा कड़ी, किसी भी काफिले की आवाजाही की अनुमति नहीं

अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले कश्मीर में सुरक्षा कड़ी, किसी भी काफिले की आवाजाही की अनुमति नहीं

पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की प्रत्याशा में श्रीनगर में सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था देखी गई।

By Rekha 
Updated Date

पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की प्रत्याशा में श्रीनगर में सोमवार को सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई।

पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की प्रत्याशा में श्रीनगर में सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था देखी गई। कानून और व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा बलों को रणनीतिक रूप से पूरी घाटी में तैनात किया गया था, यादृच्छिक तलाशी और वाहन/कार्मिक निरीक्षण के लिए श्रीनगर और उसके आसपास चौकियां स्थापित की गईं।

हालांकि सुरक्षा उपाय लागू हैं, घाटी में कहीं भी लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है और जीवन सामान्य रूप से जारी है, दुकानें और व्यवसाय सामान्य रूप से चल रहे हैं। अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि शांति भंग करने की कोशिशों से सख्ती से निपटा जाएगा और सुरक्षा एजेंसियां ​​स्थिति पर करीब से नजर रख रही हैं।

अनुच्छेद 370 पर फैसले के बाद कश्मीर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम


पूर्व राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के आने वाले फैसले की प्रत्याशा में, श्रीनगर में सोमवार को सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए गए। घाटी भर में सुरक्षा बलों की रणनीतिक तैनाती का उद्देश्य कानून और व्यवस्था बनाए रखना है, जिसमें यादृच्छिक तलाशी और वाहनों और कर्मियों की गहन जांच के लिए श्रीनगर और उसके आसपास चौकियों की स्थापना की गई है।

एहतियाती उपाय के रूप में, सोमवार को किसी भी काफिले की आवाजाही की अनुमति नहीं दी जाएगी, और कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक द्वारा जारी एक सलाह में “अशांतिपूर्ण क्षेत्रों” में वीआईपी और संरक्षित व्यक्तियों को ले जाने या ले जाने वाले वाहनों की आवाजाही से बचने का आग्रह किया गया है।

साइबर पुलिस, कश्मीर ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को दिशानिर्देश जारी किए, जिम्मेदार प्लेटफॉर्म का उपयोग करने और अफवाहों, फर्जी समाचारों, घृणास्पद भाषणों या अनुचित सामग्री के प्रसार को हतोत्साहित करने का आग्रह किया। सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सलाह दी गई कि वे जानकारी साझा करने से पहले उसे सत्यापित करें और किसी भी आपत्तिजनक सामग्री की तुरंत साइबर पुलिस को रिपोर्ट करें।

अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला


उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाएगा। इस कदम के कारण पूर्ववर्ती राज्य को जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया। बढ़े हुए सुरक्षा उपायों का उद्देश्य अदालत के फैसले के बाद स्थिति को सुचारू रूप से संभालना सुनिश्चित करना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...