1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. राम राज्य: केंद्र द्वारा सीएए नियमों को अधिसूचित किए जाने पर जोधपुर में हिंदू शरणार्थियों ने मनाया जश्न

राम राज्य: केंद्र द्वारा सीएए नियमों को अधिसूचित किए जाने पर जोधपुर में हिंदू शरणार्थियों ने मनाया जश्न

जोधपुर में रहने वाले पाकिस्तान के हिंदू शरणार्थी खुशी से झूम उठे क्योंकि केंद्र ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) नियमों को आधिकारिक तौर पर अधिसूचित कर दिया, जिससे बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए तेजी से नागरिकता प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

By Rekha 
Updated Date

जोधपुर में रहने वाले पाकिस्तान के हिंदू शरणार्थी खुशी से झूम उठे क्योंकि केंद्र ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) नियमों को आधिकारिक तौर पर अधिसूचित कर दिया, जिससे बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए तेजी से नागरिकता प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त हुआ। बस्तियों में दीप जलाकर और पटाखे फोड़कर जश्न का माहौल मनाया गया, साथ ही निवासियों ने लंबे समय से प्रतीक्षित विकास के लिए आभार व्यक्त किया।

राम राज्य का जश्न

सीएए नियमों की घोषणा होते ही पाकिस्तान से आए हिंदू प्रवासियों की बस्तियों में खुशी का माहौल है। निवासियों ने इसे “राम राज्य” का एहसास मानते हुए दीपक जलाए और पटाखों के साथ जश्न मनाया। अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, निवासियों ने उन लोगों को नागरिकता देने में सीएए के महत्व पर प्रकाश डाला, जो काफी समय से इस स्थिति का इंतजार कर रहे थे।

त्वरित नागरिकता की आशा
पाकिस्तान से आए हिंदू प्रवासी दिनेश भील ने उम्मीद जताई कि सीएए के कार्यान्वयन से नागरिकता का मार्ग प्रशस्त होगा, जिससे कतार में इंतजार कर रहे लोगों को राहत मिलेगी। एक अन्य प्रवासी पेरुमल ने प्रवासियों के लिए बेहतर संभावनाओं के बारे में आशावाद व्यक्त किया और कहा कि भारत में छह साल के निवास के बाद नागरिकता प्राप्त की जा सकती है, जिससे जरूरतमंद लोगों को काफी मदद मिलेगी।

सीएए नियमों का तत्काल कार्यान्वयन
पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों सहित सताए गए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करने का मोदी सरकार का कदम अब सीएए नियमों के तत्काल प्रभाव से शुरू हो गया है। जैसा कि राजपत्र अधिसूचना में कहा गया है।

नागरिकता की प्रतीक्षा कर रहे प्रवासियों की बड़ी संख्या
भारत में पाकिस्तानी प्रवासियों की वकालत करने वाले सीमांत लोक संगठन के अनुसार, जोधपुर में लगभग 35,000 प्रवासी नागरिकता का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पिछले एक दशक में पाकिस्तान से जोधपुर में हिंदू प्रवासियों की आमद कथित तौर पर बढ़ी है।

जबकि कई लोग सीएए कार्यान्वयन का जश्न मनाते हैं, पात्रता मानदंड के बारे में चिंताएं व्यक्त की जाती हैं, जिससे 31 दिसंबर 2014 से पहले आने वाले लोगों को लाभ सीमित कर दिया जाता है। सीमांत लोक संगठन के अध्यक्ष हिंदू सिंह सोढ़ा ने सीएए का स्वागत किया, लेकिन लगभग 20,000 लोगों के साथ हुए अन्याय पर प्रकाश डाला। जो लोग पिछले 10 वर्षों में निर्दिष्ट तिथि के बाद भारत आए।

सीएए नियमों के कार्यान्वयन को जोधपुर में हिंदू शरणार्थियों के लिए एक परिवर्तनकारी क्षण के रूप में देखा जाता है, जो भारतीय नागरिकता के लिए आशा और त्वरित मार्ग प्रदान करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...