1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. राजस्थान कैबिनेट: राजस्थान में भजनलाल सरकार की कैबिनेट का आज होगा विस्तार, कौन बनेगा मंत्री

राजस्थान कैबिनेट: राजस्थान में भजनलाल सरकार की कैबिनेट का आज होगा विस्तार, कौन बनेगा मंत्री

राजस्थान कैबिनेट का आज विस्तार होगा। कैबिनेट में भाजपा नए और अनुभवी चेहरों के साथ-साथ जातिगत समीकरणों के बीच संतुलन बनाना चाहती है। मंत्रिमंडल विस्तार में इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि सभी क्षेत्रों को प्रतिनिधित्व मिले और साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए सोशल इंजीनियरिंग की जाएगी कि सभी प्रमुख जातियों को भी मंत्रिमंडल में पूरा प्रतिनिधित्व मिले।

By Rekha 
Updated Date

राजस्थान कैबिनेट विस्तार: नए दृष्टिकोण और अनुभवी नेतृत्व का मिश्रण लाने के लिए अपेक्षित कदम में, राजस्थान कैबिनेट का आज विस्तार होने वाला है। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की हाल ही में भाजपा आलाकमान से मुलाकात के लिए दिल्ली यात्रा से पता चलता है कि बहुप्रतीक्षित कैबिनेट फेरबदल जल्द ही होने वाला है।

सांसद से विधायक बने सबसे आगे


तीन उल्लेखनीय नाम – राठौड़, मीना, और बालक नाथ – कैबिनेट में शामिल होने के लिए तैयार

विस्तारित कैबिनेट में संभावित प्रवेशकों में तीन प्रमुख हस्तियां हैं जो सांसद से विधायक बन गईं। राज्यवर्धन सिंह राठौड़, किरोड़ी लाल मीना और बाबा बालक नाथ। इन राजनीतिक दिग्गजों को शामिल करना भाजपा द्वारा कैबिनेट में अनुभव और नए दृष्टिकोण दोनों को शामिल करने के लिए एक रणनीतिक कदम का संकेत देता है।

मंत्रिस्तरीय पदों की दौड़ में सबसे आगे


पोकरण विधानसभा क्षेत्र से पांच बार की अनुभवी विधायक अनिता भदेल और महंत प्रताप पुरी सहित कई उम्मीदवार मंत्री पद के प्रबल दावेदार के रूप में उभर रहे हैं। संभावितों की सूची में झाबर सिंह खर्रा, जोगेश्वर गर्ग, सुमित गोदारा और कई अन्य नेता शामिल हैं।

जाति और क्षेत्रीय समीकरण सक्रिय
संतुलन अधिनियम सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करता है। जैसा कि भाजपा आगामी लोकसभा चुनावों के लिए तैयार है, कैबिनेट विस्तार का उद्देश्य जाति और क्षेत्रीय समीकरणों में संतुलन बनाना है। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के ब्राह्मण होने के कारण, राज्य की विविध जाति जनसांख्यिकी को समायोजित करने के लिए सोशल इंजीनियरिंग को शामिल करने के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

विपक्ष की आलोचना और बीजेपी की प्रतिक्रिया
विपक्ष, खासकर कांग्रेस ने कैबिनेट गठन में देरी पर आलोचना की है। संभावित नामों को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से दिल्ली में प्रमुख भाजपा नेताओं के साथ मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की चर्चा ने विपक्ष के संदेह को बढ़ा दिया है। हालाँकि, भाजपा का कहना है कि एक सर्वांगीण और प्रभावी मंत्रिमंडल के लिए सावधानीपूर्वक चयन प्रक्रिया आवश्यक है।

राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह

राज्यपाल कलराज मिश्र दोपहर 3:15 बजे शपथ लेंगे।

विस्तारित कैबिनेट जयपुर के राजभवन में शपथ लेने के लिए तैयार है, राज्यपाल कलराज मिश्र दोपहर 3:15 बजे शपथ ग्रहण समारोह की देखरेख करेंगे। मंत्रिमंडल की संरचना, जिसमें लगभग 18 से 20 विधायक शामिल हैं, राज्य की विविध जनसांख्यिकी को प्रतिबिंबित करने और प्रभावी शासन सुनिश्चित करने के लिए तैयार है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...