1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Rajasthan bandh: सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्या के बाद ‘राजस्थान बंद’ का आह्वान, करी जांच की मांग

Rajasthan bandh: सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्या के बाद ‘राजस्थान बंद’ का आह्वान, करी जांच की मांग

3 दिसंबर को जैसे ही चुनाव परिणाम सामने आए, गोगामेड़ी ने कांग्रेस की हार के लिए भाजपा द्वारा करणी सेना की उपेक्षा को जिम्मेदार ठहराया। करणी सेना ने न्यायिक जांच की मांग को लेकर यह बंद बुलाया है।

By Rekha 
Updated Date

श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना और अन्य सामुदायिक संगठनों ने हत्या के विरोध में और न्याय की मांग करते हुए आज राजस्थान-व्यापी बंद का आह्वान किया है। समर्थकों ने त्वरित कार्रवाई नहीं होने पर राज्यव्यापी बंद की धमकी दी है। 3 दिसंबर को जैसे ही चुनाव परिणाम सामने आए, गोगामेड़ी ने कांग्रेस की हार के लिए भाजपा द्वारा करणी सेना की उपेक्षा को जिम्मेदार ठहराया। करणी सेना ने न्यायिक जांच की मांग को लेकर यह बंद बुलाया है

राजस्थान विधानसभा चुनाव के बाद, करणी सेना प्रमुख सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की उनके जयपुर स्थित घर में गोली मारकर हत्या के रूप में एक अशांत राजनीतिक गाथा सामने आई, जो कांग्रेस और भाजपा के बीच टकराव का केंद्र बिंदु बन गई। मंगलवार को मोटरसाइकिल सवार तीन बदमाशों ने सुखदेव सिंह गोगामेड़ी को उनके जयपुर स्थित आवास पर निशाना बनाकर गोलियों की बौछार कर दी। पूरी चौंकाने वाली घटना सीसीटीवी में कैद हो गई और अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

सुखदेव के सुरक्षा गार्डों ने जवाबी कार्रवाई की, जिसके परिणामस्वरूप गोलीबारी हुई। एक हमलावर ने टकराव के कारण दम तोड़ दिया, शुरुआत में इसे सुखदेव की सुरक्षा के परिणामस्वरूप बताया गया लेकिन बाद में पता चला कि यह उसके सहयोगियों द्वारा जानबूझकर किया गया कृत्य था।

हाल के चुनावों में विजयी भाजपा ने कांग्रेस पर अपनी हार के बाद बदला लेने की योजना बनाने का आरोप लगाया है। बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें गोगामेड़ी ने सुरक्षा खतरे का दावा किया है और कांग्रेस सीएम अशोक गहलोत पर उनकी सुरक्षा कम करने का आरोप लगाया है।

करणी सेना ने आज ‘राजस्थान बंद’ का आह्वान किया

श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना और अन्य सामुदायिक संगठनों ने हत्या के विरोध में और न्याय की मांग करते हुए आज राजस्थान-व्यापी बंद का आह्वान किया है। समर्थकों ने त्वरित कार्रवाई नहीं होने पर राज्यव्यापी बंद की धमकी दी है। 3 दिसंबर को जैसे ही चुनाव परिणाम सामने आए, गोगामेड़ी ने कांग्रेस की हार के लिए भाजपा द्वारा करणी सेना की उपेक्षा को जिम्मेदार ठहराया। करणी सेना ने न्यायिक जांच की मांग को लेकर यह बंद बुलाया है।

राजस्थान के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उमेश मिश्रा ने कहा कि रोहित गोदारा गिरोह ने हत्या की जिम्मेदारी ली है और दो हमलावरों को पकड़ने के लिए तलाश शुरू कर दी गई है, जो अभी फरार हैं।

इस बीच, अधिकारियों ने कहा कि राज्यपाल कलराज मिश्र ने घटना पर डीजीपी से रिपोर्ट मांगी है।

लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से जुड़े रोहित गोदारा का एक कथित सोशल मीडिया पोस्ट ऑनलाइन वायरल हो रहा है जिसमें उसने दावा किया है कि उसने गोगामेड़ी की हत्या का आदेश दिया था क्योंकि राजपूत नेता अपने गिरोह के दुश्मनों का समर्थन कर रहा था और उन्हें मजबूत करने की कोशिश कर रहा था।

श्री राजपूत करणी सेना के संस्थापक लोकेंद्र सिंह कालवी के साथ मतभेदों के कारण 2015 में श्री राजपूत करणी सेना से निकाले जाने के बाद गोगामेड़ी ने श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना का गठन किया।

जो लोग नहीं जानते, इन दोनों संगठनों ने राजपूत समुदाय के बारे में ऐतिहासिक तथ्यों के कथित विरूपण को लेकर 2018 में दीपिका पादुकोण अभिनीत फिल्म “पद्मावत” का विरोध किया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...