1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Loksabha Election: सिवनी में राहुल गांधी की सभा शुरू, राहुल गांधी ने भाजपा सरकार पर साधा निशाना

Loksabha Election: सिवनी में राहुल गांधी की सभा शुरू, राहुल गांधी ने भाजपा सरकार पर साधा निशाना

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव का प्रचार तेज हो गया है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सोमवार को बालाघाट संसदीय क्षेत्र से अपने चुनाव अभियान का शुभारंभ किया। दोपहर 2 बजे राहुल गांधी सिवनी जिले के धनोरा पहुंचे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

लोकसभा चुनाव में पार्टी और उम्मीदवारों के प्रचार के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी मध्यप्रदेश के सिवनी में आयोजित जनसभा में पहुंचे। साथ में प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी भी मौजूद। अजय सिंह, अरूण यादव, एनपी प्रजापति भी मौजूद।

सभा में शामिल होने नहीं आए कमलनाथ और विवेक तनखा। यहां चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने मोदी सरकार की नीतियों पर सवाल उठाए। कहा, युवाओं का हक मारा जा रहा है।

 

शिक्षा के निजीकरण पर उठाए सवाल 

राहुल गांधी ने कहा, युवाओं को न रोजगार मिलता है और न ही उचित शिक्षा। कहते हैं बैंक लोन लो और रोजगार करो। राहुल गांधी ने शिक्षा के निजीकरण पर भी सवाल उठाए। जीएसटी और उद्योगपतियों के प्रति उदारीकरण की नीति पर भी सवाल उठाए है। कहा, सरकार सारे संस्थान अंबानी और अदाणी जैसे चंद उद्योगपतियों को सौंपती जा रही है, उनके लाखों करोड़ के लोन माफ कर दिए, लेकिन किसानों और छोटे व्यापारियों को कोई राहत नहीं दी हम चाहते हैं, उनके कर्ज माफ हों तो आम लोगों को भी राहत मिलनी चाहिए।

 

संविदा नियुक्ति बंद होंगी, स्कॉलरशिप दोगुनी करेंगे 

राहुल गांधी ने कहा, संविदा नियुक्ति बंद कर परमानेंट नौकरी दी जाएंगी। कांग्रेस की सरकार बनने के एक साल में आदिवासियों को पूरा हक दिया जाएगा। एससी, एसटी और ओबीसी के छात्रों की स्कॉलरशिप दोगुनी करेंगे।

 

आदिवासी कल्याण का बजट दो गुना और छठी अनसूची का वादा 

मंडला और बालाघाट क्षेत्र की संयुक्त सभा में राहुल गांधी ने आदिवासी समुदाय के लिए बड़ी घोषणा की है। उन्होंने छठी अनसूची लागू करने और आदिवासी कल्याण का बजट दोगुना करने का वादा किया है। कहा, छठी अनुसूची लागू होने के बाद आदिवासी अपने यहां के निर्णय खुद लेंगे। उन्हें कोई दिल्ली-भोपाल से नहीं चलाएगा। आदिवासी जहां पर 50 परसेंट से अधिक हैं, वहां यह प्रावधान लागू किए जाएंगे।

 

फसल बीमा का पैसा 30 दिन में, गरीब परिवार की महिला को एक लाख 

राहुल गांधी ने कहा, हमारी सरकार बनी तो फसल बीमा का पैसा किसानों को 30 दिन में दिलवाएंगे। इसके लिए हम नई स्कीम बनाएंगे। मेनीफेस्टो में हमने हर गरीब परिवार की महिला को एक लाख रुपए देने का वादा किया है।

 

22 अरबपतियों को अमीर बना रहे मोदी 

राहुल गांधी बोले-मोदी देश के दो-तीन अरबपतियों के लिए काम करते हैं। उनकी सरकार में 22 लोग अरबपति बने। इनके पास जितना धन है, उतना देश के 70 करोड़ लोगों के पास नहीं है। कांग्रेस किसान, दलित, आदिवासी, गरीब, वंचितों की बात करती है। यह चुनाव दो विधारधारा की लड़ाई है।

शहडोल में राहुल की दूसरी सभा 

राहुल गांधी इसके बाद शहडोल में चुनावी सभा करेंगे। शाम 4 वह शहडोल में कांग्रेस प्रत्याशी फुंदेलाल मार्को के समर्थन में जनसभा संबोधित करेंगे। यहां भी 19 अप्रैल को मतदान होना है। राहुल गांधी की लोकसभा चुनाव को लेकर MP में यह पहली सभा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...