1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्क्रीन टाइम कम करने के टिप्स किए साझा, छात्रों को दी सलाह

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्क्रीन टाइम कम करने के टिप्स किए साझा, छात्रों को दी सलाह

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के दौरान छात्रों को मोबाइल फोन के लिए स्क्रीन टाइम प्रबंधन के महत्व पर ध्यान केंद्रित करते हुए बहुमूल्य सलाह दी। अत्यधिक मोबाइल उपयोग के संभावित नकारात्मक प्रभावों को पहचानते हुए, पीएम मोदी ने प्रौद्योगिकी के उपयोग में संयम और विवेक की आवश्यकता पर जोर दिया।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के दौरान छात्रों को मोबाइल फोन के लिए स्क्रीन टाइम प्रबंधन के महत्व पर ध्यान केंद्रित करते हुए बहुमूल्य सलाह दी। अत्यधिक मोबाइल उपयोग के संभावित नकारात्मक प्रभावों को पहचानते हुए, पीएम मोदी ने प्रौद्योगिकी के उपयोग में संयम और विवेक की आवश्यकता पर जोर दिया।

पीएम मोदी द्वारा साझा किए गए मुख्य सुझाव

स्क्रीन टाइम अलर्ट
पीएम मोदी ने स्क्रीन पर बिताए गए समय को ट्रैक करने और प्रबंधित करने के लिए मोबाइल फोन पर स्क्रीन टाइम अलर्ट टूल का उपयोग करने की सिफारिश की। इससे प्रौद्योगिकी के संतुलित और सोच-समझकर उपयोग को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

परिवार की भागीदारी
प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि परिवार के सदस्यों को अपने बच्चों के मोबाइल फोन के पासवर्ड के बारे में पता होना चाहिए। यह भागीदारी गैजेट के उपयोग में एक स्तर की निगरानी और मार्गदर्शन सुनिश्चित करती है।

टेक्नोलॉजी का सकारात्मक इस्तेमाल
पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी के महत्व को स्वीकार करते हुए इसके सकारात्मक इस्तेमाल पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों को गैजेट के उपयोग में स्वस्थ संतुलन बनाए रखने के लिए टाइम-ट्रैकिंग टूल और एप्लिकेशन को एकीकृत करने के लिए प्रोत्साहित किया।


प्रौद्योगिकी ज्ञान
पीएम ने प्रौद्योगिकी के उपयोग में ज्ञान के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने व्यक्तियों को मोबाइल फोन का उपयोग करते समय अपने समय का सम्मान करने और उचित उपयोग निर्धारित करने के लिए विवेक विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी ने छात्रों को तनाव को प्रबंधित करने और धीरे-धीरे प्रदर्शन में सुधार करने के लिए परीक्षा की तैयारी के दौरान छोटे लक्ष्य निर्धारित करने की सलाह दी।

‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में लगभग 2 करोड़ छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों की भागीदारी देखी गई, जो छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान में पहल के महत्व पर प्रकाश डालता है। कार्यक्रम के बाद, प्रधान मंत्री मोदी ने पहल की पहुंच और प्रभाव को रेखांकित करते हुए व्यक्तिगत रूप से उपस्थित छात्रों का अभिवादन किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...