1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी का संकल्प 2047 तक भारत को दुनिया का विकसित देश बनाना: अमित शाह

पीएम मोदी का संकल्प 2047 तक भारत को दुनिया का विकसित देश बनाना: अमित शाह

पीएम मोदी ने 2047 तक भारत को विश्व स्तर पर सबसे विकसित देश बनने का लक्ष्य रखा है। पिछले दशक ने मोदी सरकार के राष्ट्रीय प्रगति के प्राथमिक लक्ष्य के साथ तालमेल बिठाते हुए इस विकास की नींव रखी है।

By Rekha 
Updated Date

राजस्थान: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जयपुर में एक कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान 2047 तक भारत को एक विकसित देश में बदलने की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। शाह ने पार्टी नेताओं के उत्तराधिकारियों के राजनीतिक करियर के पोषण पर INDI गठबंधन के फोकस को भी संबोधित किया।

पीएम मोदी का 2047 तक भारत को विश्व स्तर पर सबसे विकसित देश बनाना

अपने भाषण में, शाह ने जोर देकर कहा, “पीएम मोदी ने 2047 तक भारत को विश्व स्तर पर सबसे विकसित देश बनने का लक्ष्य रखा है। पिछले दशक ने मोदी सरकार के राष्ट्रीय प्रगति के प्राथमिक लक्ष्य के साथ तालमेल बिठाते हुए इस विकास की नींव रखी है। इसके विपरीत, ऐसा लगता है कि INDI गठबंधन पार्टी नेताओं के उत्तराधिकारियों की राजनीतिक आकांक्षाओं को बढ़ावा देने के लिए तैयार है।”

अमित शाह ने भाजपा के “सर्वप्रथम भारत” (भारत प्रथम) के दृष्टिकोण की गहराई से पड़ताल की और सोनिया गांधी द्वारा राहुल गांधी को समर्थन, तेजस्वी यादव के लिए लालू यादव की आकांक्षाएं, अपने बेटे के लिए उद्धव ठाकरे की महत्वाकांक्षा जैसे उदाहरणों का हवाला देते हुए इसकी तुलना INDI गठबंधन की प्रवृत्तियों से की। और अपने बेटे के राजनीतिक उत्थान के लिए एमके स्टालिन का समर्थन।

वन रैंक वन पेंशन योजना

मोदी सरकार की उपलब्धियों को सूचीबद्ध करते हुए, शाह ने वन रैंक वन पेंशन योजना के कार्यान्वयन, अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और 30 वर्षों के बाद जम्मू-कश्मीर में सिनेमाघरों के पुनरोद्धार पर प्रकाश डाला। उन्होंने पुलवामा और उरी घटनाओं जैसी सुरक्षा चुनौतियों पर सरकार की प्रतिक्रिया की सराहना की।

शाह ने देश को प्रभावित करने वाले चार हानिकारक तत्वों – भाई-भतीजावाद, भ्रष्टाचार, तुष्टिकरण और जातिवाद की पहचान की और कहा कि पीएम मोदी ने पिछले दशक में इन मुद्दों को प्रभावी ढंग से संबोधित किया है।

UCC पर बोले अमित शाह

उन्होंने सरकार की पहलों का जिक्र किया, जिसमें नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए), तीन तलाक का उन्मूलन, उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) का कार्यान्वयन और सीओवीआईडी ​​​​-19 टीकाकरण अभियान का सफल प्रबंधन शामिल है।

अमित शाह ने पिछली सरकार पर भी कटाक्ष किया और कहा कि पीएम मनमोहन सिंह के नेतृत्व में 10 साल तक आतंकी गतिविधियों पर कोई रोक नहीं लगी। उन्होंने मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान पुंछ और पुलवामा हमलों के बाद सर्जिकल स्ट्राइक और हवाई हमलों के माध्यम से भारत की मजबूत प्रतिक्रिया पर प्रकाश डाला।

अपने भाषण का समापन करते हुए शाह ने पीएम मोदी और राहुल गांधी की कार्यशैली की तुलना करते हुए पिछले 23 सालों में छुट्टी न लेने के मोदी के समर्पण पर जोर दिया. उन्होंने लाखों नागरिकों को मुफ्त खाद्यान्न, स्वच्छता सुविधाएं, एलपीजी कनेक्शन और मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने की सरकार की सामाजिक कल्याण पहल पर भी प्रकाश डाला।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...